क्रिकेट इतिहास की 10 सबसे खतरनाक लड़ाई !

हमने दुनिया में कई तरह के विवादे देखी होंगी, कभी किसी के सोच नहीं मिलने के कारण, तो कभी कोई किसी से संतुष्ट नहीं है उसके कारण। विवादो का कारण है, दुनिया में अलग अलग तरह के लोग, और सबकी अपनी अपनी सोच। ऐसी विवादे हमने खेल के जगत में भी देखी होंगी, खासकर क्रिकेट के मैदान पर। कभी टीम के 11 प्लेयर्स के बीच में विवाद हो जाती है, तो कभी एक देश के प्लेयर के दूसरे देश के प्लेयर्स के साथ। आइए आज हम आपको बताते है, क्रिकेट के इतिहास में शीर्ष 10 सबसे बड़ी विवादो के बारे में।

1) एंड्रयू साइमंड्स बनाम हरभजन सिंह, 2008

यह घटना 2008 में हुई थी, जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरा पर थी। सिडनी टेस्ट के दौरान एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच एक बड़ा विवाद हुआ, जहां एंड्रयू साइमंड्स ने आरोप लगाया कि सिंह ने उन्हें एक ‘बंदर’, एक नस्लीय कलंक कहा था।

2) एमएस धोनी बनाम मुस्तफिजुर रहमान

यह घटना 2015 में भारत और बांग्लादेश के बीच एक वनडे के दौरान हुई, जब धोनी रहमान से टकराते दिख रहे थे अपने एक सिंगल पूरा करने के समय। तब भारतीय टीम ने बाद में आरोप लगाया कि बांग्लादेशी गेंदबाज ने जानबूझकर टकराने की कोशिश कर रहा था।

3) मार्लन सैमुअल्स बनाम शेन वार्न, 2013

यह विवाद तब शुरू हुआ, जब बिग बैश लीग के खेल में शेन वार्न और मार्लन सैमुअल्स के बीच हुआ। इस दिन वार्न पीछे हटने वाले नहीं थे, क्योंकि बाद में उन्होंने कथित तौर पर जानबूझकर सैमुअल्स को थ्रो से मारा। सैमुअल्स ने अपना गुस्सा दिखाने के लिए अपना बल्ला वॉर्न की तरफ घुमाया।

4) भारत U19 बनाम बांग्लादेश U19, 2020

यह विवाद मैच के खत्म होने के बाद धक्का देना के क्रम हुआ और इसमें शांति बहाल करने के प्रयास भी किए गए थे।

5) रामनरेश सरवन बनाम ग्लेन मैक्ग्रा, 2003

यह विवाद एंटीगुआ में ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज का आमना-सामना हुआ, जब मैकग्रा ने सरवन पर कुछ अप्रिय टिप्पणियां कीं, कथित तौर पर मैकग्राथ की पत्नी पर कुछ टिप्पणियों के साथ पलटवार किया।

6) इंजमाम अल हक बनाम दर्शक, 1997

यह विवाद 1997 में भारत और पाकिस्तान के सहारा कप मैच के दौरान हुआ, जब एक प्रशंसक ने  इंजमाम-उल-हक को “आलू (आलू)” कहा, जिसके बाद वह अपना आपा खो बैठा।

7) गौतम गंभीर बनाम विराट कोहली, 2015

यह विवाद 2015 में विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच हुई, कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक खेल में, इस दौरान वे दोनो लगभग एक-दूसरे से टकरा ही गए थे।

8) गौतम गंभीर बनाम शेन वॉटसन, 2008

यह विवाद ऑस्ट्रेलिया के एक टेस्ट मैच के समय हुआ, तब भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर एक रन पूरा करने की कोशिश करते हुए गेंदबाज को उसकी छाती पर कोहनी से मारा।

9) माइकल क्लार्क बनाम जेम्स एंडरसन, 2013

यह विवाद 2013 में हुआ, जब जेम्स एंडरसन दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और जॉर्ज बेली से स्लेजिंग का शिकार हुए। अंग्रेज ने कथित तौर पर बेली को मुक्के।

10) वेंकटेश प्रसाद बनाम आमिर सोहेल, 1999

यह विवाद तब का है जब पाकिस्तानी बल्लेबाज आमिर ने भारतीय गेंदबाज प्रसाद को एक बड़ी गेंद पर मारा और उन्हें गेंद लाने के लिए कहा।