10 क्रिकेटर्स जिन्हें शराब की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा !

सालों से हमने ऐसे कई क्रिकेटर्स को देखा है जिन्होंने अपने करियर में बुलंदियों को छुआ लेकिन वह उस जगह पर ज्यादा देर तक टिक नहीं सके। आज ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स के बारे में जानेंगे जिनका कैरियर शराब की वजह से संकट में आ गया था।

जेसी राइडर

जेसी राइडर ने अपने कैरियर की जबरदस्त शुरुआत करते हुए 2009-10 के भारत की न्यूजीलैंड दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था। लेकिन साल 2013 में क्राइस्टचर्च की एक बीयर बार में कुछ लोगों के साथ इनकी मारपीट हुई थी। इसके बाद वह कभी दोबारा इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए।

बेन स्टोक्स

साल 2017 में ब्रिस्टल के एक बीयर बार के बाहर बेन स्टोक्स ने कुछ लोगों के साथ मारपीट की थी। इस घटना के बाद उन्हें उस साल होने वाली एशेज सीरीज से भी सस्पेंड कर दिया गया था। बेन स्टोक्स को कुछ महीने की जेल भी हुई थी।

एंड्रयू साइमंड्स

साल 2009 में टी20 विश्व कप के एक प्रैक्टिस मैच के दौरान साइमंड्स ने शराब पीकर दुर्व्यवहार किया था। इसके बाद उन्हें आस्ट्रेलियाई टीम से बर्खास्त कर दिया गया था और वह दोबारा कभी कम बैक नहीं कर पाए।

मोंटी पनेसर

इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर को लंदन की एक बीयर बार के बाहर पेशाब करते हुए पाया गया था। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले को बेहद संजीदगी से लिया था और उन्हें टीम से बर्खास्त कर दिया जिसके बाद साल 2013 में मोंटी ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग ने भी साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया के एक क्लब के बाहर मारपीट की थी जिसके बाद उनकी एक आंख बुरी तरह से सूज गई थी। यह घटना पोंटिंग के करियर को खत्म कर सकती थी।

लियम प्लंकेट

अंग्रेजी तेज गेंदबाज प्लंकेट को भी शराब की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। फरवरी 2007 में उन्हें ड्रिंक एंड ड्राइव की वजह से क्रिकेट से बैन कर दिया गया था और उन्हें 20 महीने तक ड्राइविंग करने से भी बैन कर दिया गया था। उन्होंने यह गलती साल 2012 में एक बार फिर दोहराई जिसके बाद उन्हें ड्राइविंग करने से 40 महीनों तक बैन कर दिया गया था।

गैरी बैलेंस

साल 2014 में इंडिया के खिलाफ जबरदस्त परफॉर्मेंस करने के बाद गैरी नहीं सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। लेकिन उसी साल एक बीयर बार में शराब पीकर अभद्रता करने के बाद उन्हें इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से चेतावनी मिली थी।

जेम्स फॉकनर

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज फॉकनर को साल 2015 में शराब पीकर गाड़ी चलाने की वजह से ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने सस्पेंड कर दिया था। इस घटना के बाद फॉकनर इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक वापसी करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

डेविड वार्नर

साल 2013 में वॉर्नर और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के बीच बर्मिंघम के एक बार में शराब पीने के बाद हाथापाई हो गई थी। इस घटना के बाद वॉर्नर को भी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ

फ्लिंटॉफ का करियर उनकी काबिलियत की हिसाब से बहुत छोटा था। उन्होंने इस बात को खुद कबूल किया कि शराब की वजह से उन्होंने अपने करियर को उस बुलंदी तक नहीं पहुंचने दिया जहां तक वह पहुंच सकते थे।