क्रिकेट में कदम रखने से पहले ये काम करते थे ये 10 मशहूर खिलाड़ी !

क्रिकेट को दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता। ऐसे तो यह एक बैट और गेंद का खेल है, जो 22-यार्ड में ग्यारह खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता हैं। यह ज्यारह खिलाड़िया 100 से अधिक देशों से है, जो अपने देश की मेजबानी करते हैं। इन खिलाड़ियों की अपनी पहचान होती है, जो विश्व भर में मशहूर रहती हैं। कोई बल्लेबाजी में अच्छे होते है, कोई गेंदबाजी में, तो क्षेत्ररक्षण में। पर आपको बता दें, दुनिया में बहुत सारे क्रिकेटर ऐसे है, जिन्होंने क्रिकेट के छेत्र में कदम रखने से पहले उनके पेशे कुछ अलग थे। आज हम बताने जा रहे है, कुछ 10 क्रिकेटरों उनके पिछले पेशे के बारे में।

एमएस धोनी – टिकट कलेक्टर

धोनी को लोग दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज और विकेटकीपरइस के तौर पे जानते हैं। वे एक पूर्व भारतीय कप्तान थे, जिन्होंने 2008 से 2014 तक टेस्ट क्रिकेट में भारतीय राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की, और अपने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ीयो में से एक माने जाते हैं। पर आपको बता दे, कैप्टन कूल नाम से जानें जाने वाले इस खिलाड़ी को पहले टीटीई या टिकट कलेक्टर के तौर पे जाना जाता था। वे खड़गपुर रेलवे स्टेशन में टिकट कलेक्टर का काम करते थे, जिसे 2003 में छोड़ दी थी।

ब्रैड हॉज – पेट्रोल पंप कर्मचारी

ब्रैड हॉज एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है, जिन्होंने क्रिक्रेट के सारे प्रारूप में उम्दा प्रदर्शन किया। उन्हें लोग उनके बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी और निचले क्रम के बाएं हाथ के बल्लेबाजी के जानते हैं। पर आपको जानकर हैरानी होगी, वे पहले एक पेट्रोल पंप कर्मचारी के रूप में काम करते थे।

ड्वेन लीवरॉक-पुलिसकर्मी

वे एक पूर्व बरमूडा क्रिकेटर होने से पहले एक पुलिसमैन हुआ करते थे। कई लोग इन्हें 2007 वर्ल्ड कप दौरान लिए गए बेहतरीन कैच के चलते भी जानते हैं ।

शेन बॉन्ड – पुलिसकर्मी

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में न्यूजीलैंड के शेन बॉन्ड का नाम शामिल हैं। क्रिकेट से पहले वह पुलिसमैन के तौर पे भी काम कर चुके हैं।

इयान चैपल- बेसबॉल खिलाड़ी

इयान चैपल ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं । उन्होंने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की है। इसके अलावा चैपल एक बेहतरीन बेसबॉल खिलाड़ी भी थे ।

नाथन लियोन- ग्राउंड स्टाफ

नाथन आज ऑस्ट्रेलिया में अग्रणी स्पिनरों में से एक है और राष्ट्रीय टेस्ट टीम में सदस्य है। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर कभी एडिलेड में ग्राउंड स्टाफ हुआ करते थे। इसके बाद उन्होंने एक ऑफ स्पिनर के रूप में अपना करियर सफर शुरू किया। 

दीपक चुडास्मा- टेबल टेनिस खिलाड़ी

यह खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदाशन के लिए जाने जाते, और उन्होने केन्या के पूर्व क्रिकेटर ने कई अलग स्तरों पर टेबल टेनिस भी खेला।

मोहम्मद तौकीर- बैंकर

संयुक्त अरब अमीरात के एक बेहतरीन खिलाड़ी मे से एक हैं मोहम्मद तौकीर उन्होने संयुक्त अरब अमीरात का प्रतिनिधित्व किया और आपको यह जान कर हैरानी होगी अभी वह खेल नहीं खेल रहे थे तो बैंकर के रूप में काम किया और अपनी जिंदगी को एक नई पहचान दी।

जो डावेस – पुलिसकर्मी

वह अभी लाइफ में ऑस्ट्रेलियाई पुलिस बल के लिए एक अंडरकवर अधिकारी बन कर एक बेहतरीन काम कर रहे हैं। और उसके बाद उन्होंने अपने लाइफ में तेज गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के तरफ से खेला।

एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों में से एक हैं । क्रिकेट के मैदान पर कदम रखने से पहले उन्होंने हॉकी, बैडमिंटन आदि सहित कई और खेल में अपना हाथ जमाया और तैराकी चैंपियन रहे हैं।