क्रिकेट में बल्लेबाज ने जब 1 गेंद पर बना दिए 286 रन


क्रिकेट में आए दिन नए-नए कारनामे होते रहते हैं और इतिहास बन जाते हैं। क्रिकेट में आज तक काफी रिकॉर्ड बने हैं और फिर काफी रिकॉर्ड टूटे हैं आज आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो एक बार बन गया लेकिन आज तक कभी तोड़ा नहीं जा सकता। यह बेहद ही रोचक और एक ऐसी कहानी है जो सत्य है लेकिन इस पर यकीन करना बहुत ही मुश्किल है।

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई बल्लेबाज क्रिकेट में 1 गेंद पर 286 रन बना सके आज के वक्त यह मुमकिन नहीं लेकिन एक ऐसा दौर था जब यह बात सत्य साबित हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया में एक गेंद पर बल्लेबाजों ने लिए 286 रन

दरअसल यह बात 18 से 94 की है जब दो बल्लेबाजों ने पिच पर दौड़ कर एक गेंद पर ही 286 रन बना लिए। 15 जनवरी अट्ठारह सौ 94 को ऑस्ट्रेलिया में यह मैच विक्टोरिया और स्क्रैच इलेवन के बीच खेला गया। इस मैच में पहले विक्टोरिया की टीम बल्लेबाजी कर रही थी तभी विक्टोरिया के बल्लेबाज ने एक ऐसा शॉट मारा जिससे गेंद जाकर सीधा एक पेड़ पर फंस गई। मजे की बात यह थी कि यह पेड़ ग्राउंड के अंदर ही था और बाउंड्री इसके बाहर से होकर गुजर रही थी।

बल्लेबाज दौडे लगभग 6 किलोमीटर

विक्टोरिया के एक बल्लेबाज के द्वारा शॉट मारे जाने के बाद जब गेंद पेड़ पर फंस गई तो दोनों बल्लेबाज पिच के ऊपर दौड़ने लगे। गेंदबाजी कर रही टीम के खिलाड़ियों ने पेड़ से गेंद को निकालने की कोशिश की लेकिन वे सफल नहीं हो पाए इसके बाद उन्होंने एंपायर से रिक्वेस्ट की थी इस गोल को खारिज कर दिया जाए और वापस से गेम शुरू किया जाए लेकिन अंपायर ने इस बात को नहीं माना।

जैसे-जैसे वक्त निकल रहा था वैसे वैसे बल्लेबाज दौड़ते हुए रन ले रहे थे और उधर काफी मशक्कत के बाद भी फील्डिंग टीम बोल को पेड से नहीं उतर पाई। इसके बाद उन्होंने कुल्हाड़ी मंगवाने का फैसला किया लेकिन इसमें भी असफल रहे अंत में उन्होंने एक राइफल मंगवाई और उससे निशाना साध कर बॉल को नीचे गिराया। तब तक दोनों बल्लेबाज भागकर 286 रन ले चुके थे। इस बात के वैसे तो लाइव कोई वीडियो नहीं है लेकिन एक अंग्रेजी अखबार पाल माल गैजेट ने यह खबर अपने अखबार में छापी।