5 ऐसे खिलाड़ी जिनका क्रिकेट खेलने पर लगाया प्रतिबंध ,भारतीय कप्तान भी शामिल !

क्रिकेट में बहुत से ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने करियर में मैच फिक्सिंग जैसे गलत काम किया था जिसके चलते उन्हें क्रिकेट से बैन भी किया गया था । आज के इस लेख में हम वैसे ही 5 खिलाड़ी के बारे में बात करने वाले है जिन्हे क्रिकेट से बैन कर दिया गया था । इस सूची में एक पूर्व भारतीय कप्तान भी शामिल हैं ।

1) हैंसी क्रोन्ये

हैंसी क्रोन्ये साउथ अफ्रीका के दिग्गज कप्तानों में से एक थे । यूं तो आज इस दुनिया में नहीं है मगर साल 2000 के दौरान उनके ऊपर मैच फिक्सिंग को लेकर गंभीर आरोप लगे थे जिसके बाद उन्हें क्रिकेट से बैन कर दिया गया था ।

2) सलमान बट

सलमान बट पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजी थे । 2010 में इंग्लैंड के साथ खेले गए मैच में उन्हें मैच फिक्सिंग के चलते क्रिकेट से हमेशा के लिए बैन कर दिया गया था । उन्होंने 2003 से 2010 तक पाकिस्तान के लिए खेला था ।

3) उमर अकमल

उमर अकमल पाकिस्तान के मध्य कर्म के शानदार बल्लेबाज थे । 2020 में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें 2 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया था । उनको पीसीबी ने बैन फिक्सिंग से जुड़ी जानकारी के लिए किया था ।

4) अल्वेरो पीटरसन

अल्वेरो पीटरसन साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज थे । जिसके ऊपर साल 2016 में साउथ अफ्रीका क्रिकेट ने 2 साल का बैन लगाया था । अल्वेरो पीटरसन पर बैन साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सिंग में अपनी भूमिका स्वीकार कर लेने के बाद लगाई है ।

5) मोहम्मद अजहरुद्दीन

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के दिग्गज कप्तानों में से एक है । मोहम्मद अजहरुद्दीन को साल 2000 में मैच फिक्सिंग में शामिल होने के लिए क्रिकेट खेलने से लाइफ टाइम बैन लगाया गया था । जो 2012 में बीसीसीआई ने हटा दिया था ।