ये 5 टीमें जो अब नही है IPL का हिस्सा, धोनी की कप्तानी वाली टीम भी हो चुकी है बाहर !

दोस्तों क्रिकेट के इस महा संग्राम में हमे क्रिकेट के बारे में रोज नई नई खबरे जानने को मिलती है। दोस्तो आपको पता ही होगा। इस समय टी20 वर्ल्ड कप बहुत जोरो से धूम मचा रहा है। और इसके पहले आईपीएल ने लोगो को बहुत रोमांचित किया। दर्शको को क्रिकेट का ये खेल बहुत लुभा रहा है। ऐसे में हमे आईपीएल 2022 के बारे में खबरों के मुताबिक एक नई जानकारी मिली है।

आज हमे पता चलेगा। की आईपीएल के अगले सीजन में कोन सी पांच टीमों का पत्ता कट होने वाला है। बता दे, की आईपीएल 2022 इससे पहले डेक्कन चार्जर्स, कोच्चि टारकर्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया टाइजिंग, पुणे सुपरजेयंट और गुजरात लाइंस जैसी बेहतरीन टीम भी आईपीएल के कुछ सालो तक नजर आई। और फिर टीमों के अलग अलग कारणों के चलते गायब हो गई। बता दे, की आईपीएल के अगले सीजन में कुल 10 टीमें खेलेगी।

बीसीसीआई ने इस बात की घोषणा पहले ही कर दी थी। और सोमवार को दो नई टीमों के जुड़ने का फैसला भी कर दिया। लखनऊ और अहमदाबाद की दो फ्रेंचाइजी अगले सीजन में हमे आईपीएल मैदान में खेलते हुए नजर आएगी। बता दे, की इससे पहले साल 2011 में आईपीएल में 10 टीमों के बीच मुकाबला हुआ था। और अब एक बार फिर हमे 10 टीमों के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। सोमवार को नीलामी की गई जिसमे गोयनका ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपए में लखनऊ टीम को खरीदा।

वही इसके लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 5000 करोड़ से नीचे की बोली लगाई थी। इसके अलावा फॉर्मूला वन के मालिक सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद की टीम 5600 करोड़ रुपए में खरीदी। बता दे, की इसी पहले भी बहुत सी टीमें आईपीएल के कुछ सालो में दिख चुकी है। लेकिन उनके से कई टीम बाहर हो गई। सिर्फ डेक्कन चार्जर्स का सिक्का चला। और अब डेक्कन चार्जर्स को सनराइजर्स हैदराबाद के नाम से जाना जाता है। बाकी की सभी टीमों पर प्रतिबंध लगाए गया था।

बता दे, की धोनी की टीम चेन्नई पर जब प्रतिबंध लगाया था। तब उन्होंने पुणे की तरफ से खेला था। और टीम को संभाला था। हमे ये जानकर खुशी हुई। की आईपीएल का दुसरा साल डेक्कन चार्जर्स ने अपने नाम किया। वहीं दूसरी तरफ राइजिंग पुणे सुपरजेयंट स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली टीम फाइनल में तो पहुंच गई थी। लेकिन मुंबई इंडियंस के सामने ज्यादा जोर नही दिखा पाई। और मुंबई इंडियंस ने खिताब अपने नाम किया।

अब आगे हमे देखना है, की बाकी की टीमें आईपीएल के अगले सीजन में अपना सिक्का चला पाती है या नही। और दो नई टीमें आईपीएल के अगले सीजन में अपना प्रदर्शन करके दर्शकों और बाकी की टीमों को खुश करने में कामयाब रहती है। या नही। देखना दिलचस्प होगा। अगले सीजन की नई टीमों का और उनके बारे में जानने मिलेगा।