भारत छोड़कर अमेरिकी टीम की कप्तानी चुनी। पहली पारी में बना डालें नाबाद 99 रन !

हम बात कर रहे हैं इंडिया की ओर से अंडर-19 क्रिकेट में खेल चुके स्मित पटेल की। 31 जुलाई 2021 माइनर लीग क्रिकेट यूएस की शुरुआत हुई। जिसमें स्मित पटेल ने अपना डेब्यू मैनहैटन की टीम की कप्तानी के रूप में किया और आलोक गैलेक्सी के साथ खेले गए अपने पहले ही मुकाबले में पटेल ने नाबाद 99 रनों की पारी खेली।

इस लीग में खेलने से पहले पटेल ने भारत के सभी क्रिकेट प्रारूपों से संन्यास लिया था। इस लीग की शुरुआत 1 साल पहले होनी थी लेकिन कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण इसे टाल दिया गया था।


आपको बता दें कि पटेल ने इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए भारत की नागरिकता छोड़ अमेरिका की नागरिकता ले ली है। ऐसा करने वाले पटेल अकेले खिलाड़ी नहीं है उनके साथ कोरी एंडरसन और सिहान जयसूर्या जैसे बड़े खिलाड़ी भी है जिन्होंने अपने अपने देश को छोड़कर अमेरिका की तरफ से क्रिकेट खेलने का मन बनाया है।

इस लेख के आधार पर अब मेजर क्रिकेट t20 खेली जाएगी जिसमें कुल 6 फ्रेंचाइजी हिस्सा लेंगी। केकेआर टीम के मालिक शाहरुख खान भी अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा निवेश करने वाले हैं।


साल 2012 में जब उन्मुक्त चंद की कप्तानी में भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था उस समय स्मित पटेल भी भारतीय टीम का हिस्सा थे जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने में अहम भूमिका निभाई थी।

पटेल अपने माता पिता के साथ अमेरिका में रहने लगे हैं। भारत छोड़कर जब पटेल अमेरिका में रहने लगे थे तब उन्होंने एक बयान दिया था कि भारत के क्रिकेट में अपनी जगह बनाना उनके लिए बहुत मुश्किल काम था। अब वह बताते हैं कि उन्हें इस बात का कोई अफसोस नहीं है कि वह भारतीय टीम के लिए नहीं खेल पाए।