BCCI ने बनाया IPL 2022 के लिए ‘प्लान B’, UAE को छोड़ मेज़बानी के लिए इन दो देशों का नाम सबसे आगे !

दोस्तों आईपीएल के नए सीजन का इंतजार हम सभी बहुत ही बेसब्री से कर रहे है। क्योंकि इस साल ले आईपीएल में काफी कुछ बदलाव देखने मिलने वाले है। क्योंकि इस साल हमे आईपीएल में 8 नही बल्कि 10 टीम देखने मिलेगी। और इस बार खिलाड़ी भी अपने पुराने फॉर्म में और नई टीमों को साथ खेलते नजर आयेगे। दोस्तो इन्ही सब बातो की वजह से इस साल के आईपीएल का इंतजार सभी कर रहे है। लेकिन दोस्तो आईपीएल से पहले कोरोना ने अपनी जगह बना ली है। जो हर दिन के साथ देश में चारो तरफ धीरे धीरे करके फैलता जा रहा है। और अपने कहर का शिकार लोगो को बनाता जा रहा है। क्योंकि आपको तो पता ही होगा, की आईपीएल का पिछला सीजन जो भारत में ही शुरू हुआ था, लेकिन बीच में ही कोरोना ले चलते इसे स्थगित किया था। और आईपीएल के बाकी के मुकाबले बीसीसीआई ने यूएई में करवाए थे।

द इंडियन एक्सप्रेस की खबरों के अनुसार आईपीएल के अगले सीजन में किसी प्रकार की कोई समस्या न आए, इसलिए बीसीसीआई ने प्लान बी पर काम करना अब शुरू कर दिया है। दोस्तो खबरे आई है, की अगर अप्रैल तक कोरोना ने भारत में कहर बरसाना कम नहीं किया, तो इसका आयोजन एक बार फिर से विदेश में करवाया जा सकता है। लेकिन इस बार वो देश यूएई नही होगा। क्योंकि इस बार बीसीसीआई के प्लान बी के मुताबिक जहां आईपीएल होने की संभावना है, वे दो देश दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका बताए जा रहे है। क्योंकि बीसीसीआई ने एक बार पहले भी दक्षिण अफ्रीका में टी20 लीग साल 2009 में कराई थी।

और इसलिए उन्हें इसका अनुभव भी है। भारत में कोरोना को लेकर बिगड़े हालात में यूएई पिछले 2 साल से बीसीसीआई के बड़े क्रिकेट आयोजनों की पहली पसंद बनकर रहा है। वहां आईपीएल 2021 का दूसरा हाफ खेला गया। फिर T20 वर्ल्ड कप 2021 का आयोजन भी वहीं कराया गया। लेकिन, अब बीसीसीआई ने यूएई के अलावा वेन्यू के कुछ और विकल्पों पर सोचना शुरू कर दिया है।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि, हम हर समय सिर्फ यूएई के भरोसे नहीं रह सकते। हमें दूसरे विकल्प तलाशने होंगे। साउथ अफ्रीका और भारत के टाइम में जो फर्क है, वो भी खिलाड़ियों और क्रिकेट फैंस को काफी सूट करेगा।

दोस्तो आपको बताते चले की दक्षिण अफ्रीका का समय भारत के समय से 3 घंटे 30 मिनट आगे चलता है, मतलब जब दक्षिण अफ्रीका में शाम के लगभग 4 बजे पहले गेंद खेली जाएगी, तब उस समय भारत में शाम के 7 बजेगी। और इसी वजह से ब्रॉडकास्ट के समय पर भी किसी प्रकार का कोई असर नहीं होगा। और खिलाड़ियों को आराम करने का भरपूर समय मिलता रहेगा। क्योंकि मैच भी सही समय पर खत्म हो सकेगा।

और दोस्तो सभी बड़ी बात ये भी है, की बीसीसीआई के प्लान बी के मुताबिक बीसीसीआई के लिए दक्षिण अफ्रीका में सबसे अच्छा आईपीएल आयोजन करवाने का फैसला इसलिए भी सही है, क्योंकि इधर हाल ही में खेली गई सीरीज सफलतापूर्वक सही ढंग से सम्पन्न हुई है। फिर चाहे आप इंडिया ए टीम का मैच देख ले, या फिर सीनियर खिलाड़ियों के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज को देखे। और इन्ही इक सीरीज की वजहों से बीसीसीआई में यूएई को जगह पर दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल खेलने के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया।

लेकिन दोस्तो आपको बता दे, की जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाने वाली थी, तब उधर कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन के केस लगातार बढ़ रहे थे, जिसके चलते इस सीरीज पर कई प्रकार के सवाल खड़े हो रहें थे। लेकिन जब सीरीज शुरू हुई तो ओमीक्रोन ने किसी भी प्रकार का नुकसान इस सीरीज पर नही किया। और बहुत ही आराम से दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम के बीच ये सीरीज खेली जा रही है।

और सबसे अच्छी बात ये भी है, की अब दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रोन के केस लगातार बढ़ते की जगह घटते जा रहे है। और इस बात का फायदा हमे आईपीएल में मिल सकता है, इसलिए बीसीसीआई में प्लान बी के अनुसार अगर अप्रैल तक भारत में कोरोना महामारी में अपना कहर बंद नही किया तो हम मान सकते है, की इस बार हमे आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में देखने मिल सकता है।