वीडियो : ऋषभ पंत के इस कैच पर मचा बवाल, सुनील गावस्कर बोले- ‘मैदान से बाहर क्यों गया वो बेवकूफ़..’

दोस्तों जैसा की आप जानते है, की इस समय फिलहाल दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच जोहानिसबर्ग में टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। और ये वांडर्स मैदान पर हो रहा है। दोस्तो ये मैच काफी रोमांचक था, लेकिन इस मैच में हमे ऋषभ पंत के एक कैच लेने से काफी विवाद भी देखने मिला। आपको बता दे, की इस मैच में भारतीय टीम अपने कप्तान विराट कोहली के बिना ही इस मैच को अंजाम दे रही है। और फिलहाल कोहली की जगह इस मैच की कप्तानी 29 साल के केएल राहुल संभाल रहे है।

अगर हम मैच की तरफ रुख करे, तो मैच काफी दिलचस्प होता जा रहा है, जहां इस मैच के दूसरे ही दिन भारत के शार्दुल ठाकुर ने जबरदस्त तरीके से 3 विकेट अपने खाते में किए। और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ों को हैरान कर दिया। लेकिन दोस्तो टेस्ट मैच के दूसरे ही दिन इसके अलावा एक और घटना ऐसी घटी, जिसके बाद से मैच के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लेकर कई तरह से सवाल किए जाने लगे है।

दरअसल दोस्तो ये घटना उस समय घटी, जब लंच के पहले शार्दुल ठाकुर शुरुवाती सेशन में अपना आखरी ओवर डालने जा रहे थे। और तभी शार्दुल ने ओवर की आखरी गेंद में प्रोतियास बल्लेबाज रैसी वैन डर डुसेंन को पवेलियन भी भेजा। लेकिन इसी बात से सवाल ये खड़े होने लगे, की क्या डर डूसेन सच में आउट थे। बता दे, की 44वे ओवर की छोटी गेंद जो की शार्दुल ने डाली वो काफी रफ्तार से आई और दक्षिणी अफ्रीका के बल्लेबाज इस गेंद के चलते अपना बचाव करते नजर आए।

लेकिन ये गेंद रैसी के बल्ले से लगकर उनके कमर पर लगी, और गेंद उछल कर सामने आई तभी उस गेंद को पकड़ने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आगे की ओर छलांग लगाकर गेंद पकड़ ली। हालाकि जब हमने रिप्ले में देखा तो नजर आए की रिषभ पंत द्वारा लिया गया कैच क्लीन नजर आ रहा। क्योंकि रिप्ले में एक बार या बार बार देखने पर भी यही लग रहा था, की गेंद रिषभ के हाथो में आने के पहले जमीन को स्पर्श किया है।

और इसके बाद सवाल ये भी है, की रिषभ पंत अगर चाहते तो आउट होने के लिए अपील नहीं करते क्योंकि कैच उन्होंने लिया था, और उन्हे अच्छी तरह से पता होगा, की गेंद में पहले उनके हाथो को छुआ या जमीन पर आई। और अब इस दौरान इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

और बहुत से सवाल पंत की खेल भावना भी उठाए जा रहे है। और अगर हम मैच की बात करे, तो दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका टीम ने 27 रनो की बढ़त के साथ 229 रन बनाकर ऑल आउट हो चुकी है। और दूसरी पारी के भारतीय टीम ने भी 2 विकेट के नुकसान पर 85 रनो की साझेदारी कर ली है।