जानिए कैसे एक बस मैकैनिक के बेटे ने क्रिकेट की दुनिया पर राज़ किया

श्रीलंका के सबसे दिग्गज तेज़ गेंदबाज में से एक लसिथ मलिंगा का जन्म आज के ही दिन 1983 को हुआ था । मलिंगा अंतराष्ट्रीय स्तर के सबसे घातक गेंदबाज में से एक माने जाते हैं । वह आज अपना 38 जन्मदिन माना रहे हैं ।

अगर हम उनकी निजी जीवन की बात करें तो वह एक मध्यमवर्ग परिवार से आते हैं । उनके पिता एक बस मैकैनिक थे । श्रीलंकाई गेंदबाज अपने गांव के किनारे तट पर अपने दोस्तों संग क्रिकेट खेला करते थे और तब वहां उनके अजीबोगरीब गेंदबाजी एक्शन पर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर चंपक रामनायके की नजर पड़ी। बाद में उन्होंने मलिंगा को गॉल क्रिकेट क्लब में बुलाया। वही से लसिथ मलिंगा के गेंदबाज बनने की कहानी शुरू हुई। आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनके कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड के बारे में :

वनडे में 3 बार हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज

लसिथ मलिंगा दुनिया के इकलौते गेंदबाज है जिन्होंने वनडे में तीन बार हैट्रिक लिया है । उन्होंने सबसे पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2007 में लिया था उसके बाद 2011 में केन्या और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ उन्होंने हैट्रिक लिया था ।

एंजेलो मैथ्यूज के साथ अनोखा रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के साथ खॆले गए एक वनडे मैच में एंजेलो मैथ्यूज के साथ 9 वे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की थी जो कि एक विश्व रिकॉर्ड हैं ।

वर्ल्ड कप में लिया 2 हैट्रिक

आपको बता दे लसिथ मलिंगा इकलौते गेंदबाज है जिन्होंने दो बार वर्ल्ड कप में हैट्रिक लिया है । उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ़ और 2011 वर्ल्ड कप में केन्या के खिलाफ़ हैट्रिक लिया था ।

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

आपको बता दें आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लसिथ मलिंगा ने लिया है । उन्होंने आईपीएल में 122 मैचों में 19 की औसत से 170 विकेट लिए हैं । वह मुंबई इंडियंस के साथ 4 बार आईपीएल खिताब जीता था ।