यह पांच खिलाड़ी गेंदबाज बनने आए थे लेकिन बन गए महान बल्लेबाज

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे भारत में सबसे अधिक पसंद किया जाता है भारत में अगर क्रिकेट के बाद करें तो बहुत ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने पूरे विश्व में अपनी मेहनत और अपने खेल के दम पर नाम कमाया है। खास तौर पर देखें तो क्रिकेट खेलने वाले अधिकतर खिलाड़ी पहले से तय कर लेते हैं कि वह क्या बनेंगे।

कुछ खिलाड़ी अपने कैरियर की शुरुआत एक गेंदबाज के रूप में करते हैं और कुछ खिलाड़ी अपने कैरियर की शुरुआत एक बल्लेबाज के रूप में करते हैं और कई ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो दोनों काम अच्छे तरीके से कर सकते हैं वे टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं। आज आपको ऐसे खिलाड़ी में बारे में बताते हैं जो गेंदबाज बनने के लिए क्रिकेट में आए थे लेकिन इसके बाद महान बल्लेबाज बन गए।

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के हिट मन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत है एक गेंदबाज के तौर पर की थी और वह जूनियर क्रिकेट में गेंदबाजी ही किया करते थे लेकिन एक मैच में उनकी अंगुली पर एक चोट लग गई इसके बाद उनकी अंगुली फैक्चर हो गई तो गेंद पर सही से गरीब नहीं बन पाती थी इसके बाद उन्होंने बल्लेबाजी में हाथ आजमाने का फैसला किया और आज एक महान बल्लेबाज बन कर दुनिया के सामने आए हैं।

केविन पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन एक महान बल्लेबाज और खिलाड़ी हुए हैं आपको बता दें कि पीटरसन अफ्रीका के रहने वाले हैं लेकिन इसके बाद वह इंग्लैंड आ गए और इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने लगे शुरुआत में पीटरसन ने गेंदबाज के तौर पर है टीम में जगह बनाई लेकिन इसके बाद वह इतनी अच्छी बल्लेबाजी करने लगे कि देखते देखते एक महान बल्लेबाज बन गए।

सनत जयसूर्या

श्रीलंका टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कप्तान सनत जयसूर्या एक महान खिलाड़ी रहे हैं उन्होंने वन डे के शुरुआती ओवर में तेज और विस्फोटक बल्लेबाजी की शुरुआत की थी। 50 से कम गेंदों में सबसे पहले शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी सनत जयसूर्या रहे हैं आपको बता दें कि इस सनत जयसूर्या ने 10000 से अधिक रन बनाए हैं और 300 से अधिक विकेट लिए हैं शुरुआत में जयसूर्या टीम में एक स्पिनर की हैसियत से शामिल हुए थे लेकिन धीरे-धीरे इतना अच्छा बल्लेबाजी करने लगेगी टीम में ओपनर की भूमिका निभाई और एक महान क्रिकेटर बन कर उभरे।

सौरव गांगुली

वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली अपने करियर की शुरुआत में रणजी में बतौर मीडियम पेसर गेंदबाज शामिल हुए थे लेकिन धीरे-धीरे वह इतनी अच्छी बल्लेबाजी करने लगे की टीम में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने लगे।

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी अपने करियर की शुरुआत में एक गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल हुए थे लेकिन धीरे-धीरे वह गेंदबाज से अच्छी बल्लेबाजी करने लगे और एक महान बल्लेबाज बन कर दुनिया के सामने आए हैं आपको बता दें कि अफरीदी को एक ऑलराउंडर के तौर पर भी जाना जाता है और वह अपने कैरियर में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों करते रहे हैं।