3 क्रिकेट वर्ल्ड कप से लेकर IPL और BBL तक, देखिए साल 2022 में होने वाले बड़े टूर्नामेंट्स का पूरा शेड्यूल

दोस्तों आप सभी को नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं। जैसा की आप जानते है, की साल 2021 खत्म हो चुका है। और इसी के साथ नए साल का प्रारंभ हुआ है। और इसी के साथ अब क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल 2022 का इंतजार भी सताने लगा है। दर्शको को इंतजार है, मेगा ऑक्शन में अपनी अपनी पसंदीदा टीमों को देखने का। द्विपक्षीय सीरीज का आगाज तो होगा, लेकिन बड़े बड़े टूर्नामेंट्स भी आपको देखने मिलेगे। और इसके अलावा टी20 लीग भी खेली जाएगी।

तो दोस्तो आइए डालते है, नए साल में खेले जाने वाले क्रिकेट के कुछ विशेष टूर्नामेंट पर नजर। और जानते है, इनके बारे में। दोस्तो पहले नंबर पर हम बात करेगे, अंडर 19 वर्ल्ड कप की, साल का पहला बड़ा टूर्नामेंट अंडर 19 वर्ल्ड कप होने वाला है। जो की हमे 14 जनवरी से वेस्ट इंडीज की मेजबानी में प्रारंभ होगा। और वही इसका फाइनल मुकाबला हमे 5 फरवरी को नॉर्थ साउथ में खेलता हुआ दिखेगा। वही भारत पांचवे खिताब के लिए यश ढुल की कप्तानी में मैदान में उतरेगा।

दोस्तो इसके बाद दूसरे बड़े टूर्नामेंट की बात करे, तो आईसीसी महिला वर्ल्ड कप होने वाला है। और ये वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड की सरजमीं पर प्रारंभ होगा। जिसका आगाज 4 मार्च से होगा। और इतना ही नहीं, ये टूर्नामेंट हमे करीब एक महीने तक देखने मिलेगा, और बार में क्राइस्टचर्च में 3 अप्रैल को इसका फाइनल मुकाबला देखने मिलेगा। वही इस टूर्नामेंट में हमे भारतीय टीम भी पहली बार चैंपियन बनने के लिए मैदान में मिताली राज की कप्तानी में नजर आएगी। दोस्तो इसके बाद अगला बड़ा टूर्नामेंट एशिया में खेला जाना है।

जिसमे एशिया की महान दिग्गज टीमें हमे आपस में टकराती मजार आएगी। बता दे, की एशिया कप पिछले दो साल 2020 और 2021 में हर बार रद्द किया गया, लेकिन फाइनली अब हमे साल 2022 में एशिया कप का आयोजन देखने मिलेगा। और ये एशिया कप श्रीलंका में खेला जाएगा। हालाकि दोस्तो अभी तक इसकी मैचों की तारीखों का एलान नही हुआ है, लेकिन सितंबर में इसके होने के पूरे आसार है।

दोस्तो वही इस साल का आखरी सबसे बड़ा टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होगा। जो की आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2022 है। हालाकि दोस्तो ये टूर्नामेंट साल 2020 में ही हाल ही की चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में ही खेला जाना था। लेकिन उस समय कोरोना के चलते इसे रद्द करना पड़ा था। बता दे, की ये टूर्नामेंट 13 नवंबर तक हमे देखने मिलेगा। दोस्तो वही दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबले तो लगातार पूरे साल चलेंगे।

जिसमे हमे भारत, ऑस्ट्रेलिया , इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़ी टीमें आपस में भिड़ते नजर आएगी। इसके अलावा इंटरनेशनल टीमों के अलग भी फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट आयोजित होगे। क्योंकि वर्ल्ड कप की सबसे पड़ने की जाने वाली लीग आईपीएल का आयोजन भी अप्रैल मई में ही किया जाएगा। और इसका 15वा सीजन हमे देखने मिलेगा। और दोस्तो आपको जानकर बेहद खुशी होगी, की ये सीजन बहुत धमाकेदार होने वाला है। क्योंकि इस बार आईपीएल में दो नई टीमों का आगमन हुआ है।

जिससे मैचों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, और साथ ही खेल का रोमांच भी बढ़ता हुआ दिखेगा। और इस साल हमे जनवरी फरवरी में पाकिस्तान सुपर लीग का 7वा सीजन भी देखने मिल सकता है। वही इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने टूर्नामेंट द हंड्रेड का जुलाई अगस्त में होने की संभावना जताई है। और इसके अलावा कैरेबियन प्रीमियर लीग, लंका प्रीमियर लीग और इसके साथ इस साल के आखिर में हमे ऑस्ट्रेलिया की सबसे चर्चित बिग बैश लीग भी देखने को जरूर मिलेगी।