दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने दिया क्विंटन डि कॉक पर बड़ा बयान, भविष्य को लेकर कहीं बड़ी बात !

क्विंटन डि कॉक को लेकर बड़ा विवाद 2 दिन पहले हमें देखने को मिला जब क्विंटन डि कॉक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले अपना नाम वापस लिया. उस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने सभी खिलाड़ियों को ब्लैक लीव मैटर में घुटनों पर बैठने के लिए कहा था जिसे क्विंटन डि कॉक नहीं करना चाहते थे जिस वजह से उन्होंने अपना नाम वापस लिया.



2 साल पहले अमेरिका में एक काले रंग के व्यक्ति की हत्या हुई थी और उनकी हत्या की वजह उनका काला होना था जिसके बाद काला गोरा वाद फिर से होने लगा और पूरे विश्व में ऐसे घुटनों पर बैठकर ब्लैक लीव मैटर की शुरुआत हुई जो हर एक मैच से पहले किया जाने लगा.



दक्षिण अफ्रीका टीम और क्विंटन डि कॉक खुद ऐसे घुटनों पर बैठकर ब्लैक लीव मैटर पर सपोर्ट करते आए हैं, लेकिन अब क्विंटन डि कॉक ने ऐसा करने से मना और इस वजह से अब उनका करियर ख़तरे में आ गया हैं.



अब इस मामले में दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड के चेयरपर्सन लॉसन नैंडो ने बयान दिया हैं. उन्होंने कहां कि,” दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड चाहता हैं की हर खिलाड़ी ब्लैक लीव मैटर पर घुटनों पर बैठे और इसे सपोर्ट करें. ये एक संदेश हैं जिसे हमें पूरे विश्व में देना हैं जिस वजह से घुटनों पर बैठना चाहिए. दक्षिण अफ्रीका का इतिहास रहा हैं और इस मामले में हमें लीडर बनकर काम करना हैं.”



उन्होंने कहा कि,” क्विंटन डि कॉक ने घुटनों पर बैठने से मना किया, लेकिन वो इस ब्लैक लीव मैटर में हमारे साथ हैं. अब आगें टूर्नामेंट में वो खेलते हुए दिखेंगे या नहीं वो टीम मैनेजमेंट तय करेगा.”



क्विंटन डि कॉक का दक्षिण अफ्रीका के लिए भविष्य अब काफी ख़तरे में हैं और वो आगें कभी दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते दिखेंगे या नहीं ये हमें बाद में ही पता चलेगा.

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट पिछले कुछ सालों से इस गंभीर समस्या से गुजर रहा हैं और खिलाड़ी इसी विवाद की वजह से टीम से बाहर भी हुए हैं जिसने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को खत्म कर दिया हैं. अब दक्षिण अफ्रीका बोर्ड क्विंटन डि कॉक के उपर क्या फैसला करती हैं ये देखना दिलचस्प होगा.