जानिए CSK का असली मालिक कौन है, फ्रेंचाइजी से हर साल होती है इतनी कमाई !

चेन्नई सुपर किंग्स अर्थात सीएसके आईपीएल की बेहतरीन टीम मानी जाती है। हाल ही में आई पी एल 2021 का दूसरा चरण यूएई में खेला जा रहा है जहां चेन्नई सुपर किंग्स की टीम प्लेऑफ में जगह बना चुकी है आज आपको चेन्नई के मालिक के बारे में बताते हैं और इसकी जानकारी भी देंगे कि आईपीएल से चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी को कितना लाभ मिलता है।

चेन्नई सुपर किंग्स 2008 से आईपीएल के मुकाबले खेल रही है। हालांकि बीच में 2 साल का बैन लगा दिया गया था। अब तक सीएसके ने तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल की शुरुआत होने से ही इस टीम के कप्तान हैं। हमेशा इसी से जुड़े रहे हालांकि बीच में जब 2 साल के लिए बंद कर दिया गया था तब धोनी ने दूसरी टीम से आईपीएल में भाग लिया था।

यह है सीएसके का मालिक, होती है इतनी कमाई

चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक शुरुआत में इंडिया सीमेंट था लेकिन 2021 में इसका मालिक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। जिसका गठन 2014 में हुआ था और 2015 में टीम की मालिक कंपनी इंडिया सीमेंट्स ने अपना मालिकाना हक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड को सौंप दिया था।

आईपीएल की शुरुआत में सीएसके का मालिक इंडिया सीमेंट था जिसका चेयरमैन एन श्रीनिवासन है यह एक बहुत पुरानी सीमेंट कंपनी है। लेकिन इसके बाद जब 2015 में कुछ आरोपों के चलते हैं चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था तो यह मालिकाना हक चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड को सौंप दिया गया।

चेन्नई ने 2019 में लगभग 732 करोड रुपए कमाए। एन श्रीनिवासन ने टीम को 10 साल के लिए खरीदा था लेकिन किसी कारणवश वह इतने समय तक टीम को नहीं रख सके। और टीम को चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड को दे दिया गया।