क्विंटन डिकॉक ने घुटने टेकने से किया इंकार, तो साउथ अफ्रीका ने उनको T20 WC से किया बाहर !

दोस्तों इन दिनों मैच बहुत रोमांचक मोड़ पर है। सभी दर्शक अपने पसंदीदा खिलाड़ी को चियर कर रहे है। और दूसरी तरफ रोज क्रिकेट से जुड़ी खबरे आ रही है। हाल ही के एक खबर के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी रह चुके क्विंटन डिकाक को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया है। इसके पीछे वजह जानकर आपके होश उड़ जायेंगे।

दरअसल दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और स्टार खिलाड़ी माने जाने वाले क्विंटन डिकाक ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से जारी दिशा निर्देश का पालन करने से साफ मना कर दिया है। बता दे, आईसीसीसी टी 20 विश्व कप में साउथ अफ्रीका और वेस्ट इंडीजके बीच मंगलवार को ग्रुप 1 से सुपर 12 का मुकाबला हो रहा है। दोनो ही टीमें अपना पहला मैच हारकर यहां खेलने आई है।

इस मैच से पहले ही साउथ अफ्रीका टीम ने अपने पूर्व स्टार खिलाड़ी और कप्तान रह चुके क्विंटन डिकाक को टीम से बाहर कर दिया। जिसके वजह साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देश क्विंटन ने मानने से इंकार कर दिया। इसलिए उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। बता दे, की टी20 विश्व कप में बहुत सारे देशों से टीमें हिस्सा ले रही है। और सभी टीमें ब्लैक लाइफ मैटर्स अभियान को सपोर्ट करती नजर आई। बता दे, की इसी वजह से वेस्ट इंडीज टीम के खिलाफ मैच खेलने से पहले ही डिकाक ने अपना नाम मैच से बाहर निकाल लिया।

खबरों के अनुसार डिकाक ने ब्लैक लाइफ मैटर्स का समर्थन करने के लिए मैच से पहले घुटनों पर बैठने से मना कर दिया। इसी वजह से उन्हे प्लेइंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया है। बता दे, की भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक जो की कमेंट्री पैनल का हिस्सा है। उन्होंने इस बात का खुलासा किया। क्विंटन डिकाक आज के मैच में शामिल नही है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए विश्व कप के पहले मुकाबले में भी दोनो टीमों में ब्लैक लाइफ मैटर्स अभियान के समर्थन में या तो घुटने टेके थे। या फिर हाथ ऊपर उठाया था। इस बार भी डिकाक इसका हिस्सा नही बने थे। बेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरी मुकाबले में उतरने से पहले साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से यह फरमान जारी किया है। की टीम के सभी खिलाड़ियों को इसका हिस्सा बनना ही पड़ेगा। लेकिन वही दूसरी तरफ डिकाक ने इसका हिस्सा बनने से साफ इंकार कर दिया। और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।