जानिए दिल्ली कैपिटल्स का असली मालिक कौन है, फ्रेंचाइजी से हर साल होती है इतनी कमाई !

आई पी एल 2021 फिलहाल यूएई में खेला जा रहा है और यह अपने आखिरी दौर में है। इस साल दिल्ली कैपिटल्स ने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए अच्छा स्थान हासिल किया है। पॉइंट टेबल में दिल्ली कैपिटल्स पहले स्थान पर दिखाई दे रही है। अब तक हुए 13 मैचों में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 10 मैच जीते हैं और 20 अंकों के साथ सबसे ऊपर है तथा दूसरे पायदान पर चेन्नई सुपर किंग्स है।

दिल्ली कैपिटल्स के वर्तमान कप्तान ऋषभ पंत हैं जिन्होंने बेहतरीन कप्तानी के साथ-साथ पूरी टीम वर्क को महत्व दिया है। पिछले साल श्रेयस अय्यर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान थे। लेकिन उनके चोट लगने के कारण ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया। आज आपको दिल्ली कैपिटल्स के मालिक के बारे में बताते हैं और यह भी बताएंगे कि उनको इस फ्रेंचाइजी से कितनी कमाई होती हैं।

दिल्ली कैपिटल्स का मालिक

गौरतलब है कि दिल्ली कैपिटल्स का पहले नाम दिल्ली डेयरडेविल्स था लेकिन इसके बाद इस नाम को बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रखा गया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम अब तक आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। लेकिन इस बार उनके प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि वह जल्दी ही इस इतिहास को बदलने वाले हैं। दिल्ली कैपिटल्स का मालिक जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप है।

आपको बता दें कि जी हमारे ग्रुप के मालिक गांधी मलिकार्जुन राव हैं और इनकी सालाना इनकम 1.2 बिलीयन डॉलर है वह भारत के एक जाने-माने बिजनेसमैन है इसी के साथ जेएसडब्ल्यू की बात करें तो इसके चेयरमैन और फाउंडर सज्जन जिंदल हैं।

जिनकी सालाना कमाई लगभग 2 मिलियन डॉलर है। आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स को बात करें तो इस की ब्रांड वैल्यू 2020 में 53 मिलियन डॉलर थी जो बाकी टीमों से कम है। हालांकि इस बार ऐसा प्रदर्शन करने के कारण इस की ब्रांड वैल्यू में काफी वृद्धि देखने को मिल सकती है।