क्रिकेट जगत के वो 5 खिलाड़ी, जिन्होंने खेल के दौरान ही मैदान पर तोड़ा दम !

दोस्तों दुनिया भर में क्रिकेट एक ऐसा खेल है। जिसे भारी मात्रा में पसंद किया जाता है। और क्रिकेट के पूरी दुनिया में ना जाने कितने फैंस मौजूद है। आप देख सकते है, की दुनिया के है जगह में क्रिकेट फैंस मौजूद होते ही है। और इन फैंस को खिलाड़ियों के बारे में जानने की मनसा भी होती है। दोस्तो अगर अपने पसंदीदा खिलाड़ी के बारे में अगर हमे जानने को मिले तो ऐसा कौन है, जो न बोल दे।

हालाकि दोस्तो जितना क्रिकेट खेल दुनिया भर में मशहूर है, उससे कही ज्यादा मशहूर इस खेल में खेलने वाले खिलाड़ी मशहूर होते है। जो अपने देश को गर्व महसूस कराने मैदानों पर उतरते है। और जी जान लगाकर खेलते है। हालाकि इस बीच खिलाड़ियों को काफी तकलीफ भी होती है। क्यों की कई बार खिलाड़ियों को बीच मैदान में खेल के दौरान काफी गहरी चोट भी लग जाती है।

लेकिन दोस्तो क्या आप जानते है, की दुनिया भर में ऐसे भी कई खिलाड़ी है, जो खेल के बीचों बीच खेलते खेलते मैदान पर ही किसी घटना के चलते अपनी जान गवा बैठे। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों से रूबरू करवाएंगे। जिन्होंने खेल के दम पर दुनिया भर में अपना और अपने देश का नाम रोशन किया और खेलते खेलते ही बीच मैदान में अपने प्राणों को त्याग दिया।

फिल ह्यूज

दोस्तो इस लिस्ट में हमारा पहला नाम फिल ह्यूज है। दोस्तो ऑस्ट्रेलिया टीम फिल ह्यूज को तो आप जानते होगे। जो ऑस्ट्रेलिया एम क्रिकेट के दौरान बल्लेबाजी करते समय 27 सितंबर 2015 को सिर पर गेंद लगी। जिसके चलते उनकी हालत काफी नाजुक हो गई। और बाद में इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपना दम तोड दिया था।

डेरिन रेंडल

इस लिस्ट का हमारा दूसरा नाम डैरिन रेंडाल है। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी डेरिन रेंडल की क्रिकेट खेलते समय बीच मैदान में ही उनकी मृत्यु हो गई थी। दोस्तो बात 27 अक्टूबर 2013 के एक मैच की है। जब मैदान में वह मैच खेल रहे थे। और इसी दौरान उनके साथ ये घिनौना हादसा हुआ। की उन्हे अपना जान गवानी पड़ी।

इयान फोली

दोस्तो हमारा अगला नाम इयान फोली है। इंग्लैड के ये धाकड़ खिलाड़ी एक मैच के दौरान इन्हे आंखो में चोट लगी थी। लंबे समय तक उनकी इस चोट का इलाज भी किया था। लेकिन फिर उन्हे दिल का दौरा पड़ने की वजह से 30 अगस्त 1933 को उनकी मौत हो गई थी।

रमन लांबा

इस लिस्ट का हमारा अगला खिलाड़ी रमन लांबा है। दोस्तो एक मैच के दौरा। जब रमन इस खेल में फील्डिंग कर रहे थे। तब उनके सिर पर गेंद आकर लगी। जिसके चलते मैदान में ही उनकी मृत्यु हो गई थी। यह घटना 20 फरवरी 1998 को हुई थी, और रमन लांबा एक भारतीय खिलाड़ी थे।

दोस्तो इस लिस्ट में हमारा अगला और आखरी खिलाड़ी वसीम रजा है। और वसीम रजा पाकिस्तान के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे। लेकिन साल 2006 में एक मैच के दौरान वसीम को दिल का दौरा पड़ा और बीच मैदान में ही वो गिर गए, तो उनकी मृत्यु हो गई थी। तो दोस्तो ये थे, कुछ ऐसे खिलाड़ी जो मैच के दौरान ही खेलते खेलते बीच मैदान में अपनी जान गवा बैठे।