यह 7 भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर गरीबी को मात दी

भारत में क्रिकेट को एक खेल नहीं बल्कि जुनून समझा जाता है। भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय और पसंदीदा खेल क्रिकेट है। भारत के इतिहास में क्रिकेट में बहुत महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने पूरे विश्व में नाम कमाया है और देश का नाम भी रोशन किया है। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें खुद की मेहनत और लगन के दम पर काफी खिलाड़ियों ने ऐसा मुकाम हासिल किया है जिसे शब्दों में बयान करना काफी नहीं है।

इतिहास में भारत क्रिकेट में दो बार विश्व कप जीत चुका है इसके अलावा काफी ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें पूरी दुनिया जानती है जैसे कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, युवराज सिंह, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, महेंद्र सिंह धोनी आदि नाम सामने आते हैं। आज आपको 7 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने अपना बचपन बहुत गरीबी में बिताया और खुद की मेहनत और लगन से आज अरबपति बन चुके हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 में विश्व कप जीता जिसकी मेजबानी महेंद्र सिंह धोनी ने की थी। महेंद्र सिंह धोनी भारत के सफलतम कप्तानों में से एक हैं। इन्हें कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता है। इतना नाम कमाने से पहले महेंद्र सिंह धोनी एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे। धोनी ने अपने करियर के शुरुआती दिनों में रेलवे में टीटी की नौकरी की है। लेकिन आज अपने मेहनत के दम पर करोड़ों अरबों की संपत्ति के मालिक हैं और पूरी दुनिया के लिए एक प्रेरणा है।

रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं और बहुत ही प्रसिद्ध और विश्वसनीय खिलाड़ी हैं। इतना नाम कमाने से पहले रविंद्र जडेजा बहुत गरीब थे तथा इनका परिवार मुश्किल से अपना गुजारा कर पाता था यहां तक कि रविंद्र जडेजा ने चौकीदारी का काम भी किया है। आज खुद के दम पर रविंद्र जडेजा करोड़ों अरबों के मालिक हैं।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के एक सफलतम बल्लेबाज हैं जो भारत के लिए काफी रिकॉर्ड भी बना चुके हैं। रोहित शर्मा की बात करें तो रोहित शर्मा ने अपना बचपन बहुत गरीबी में रहते हुए बिताया है लेकिन खुद के दम पर आज सफल हुए हैं और करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और खुद के मेहनत और लगन के दम पर काफी पहचान हासिल की है। अजिंक्य रहाणे का बचपन भी गरीबी में बीता है लेकिन आज उन्हें हर एक इंसान जानता है।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह भारत के सफलतम गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने अपने खुद के दम पर यह मुकाम हासिल किया है। जसप्रीत बुमराह की बात करें तो इनके बिना भारतीय गेंदबाजी क्रम अधूरा है। इनका बचपन गरीबी में बीता है जिन्होंने आज पूरी दुनिया में अपना नाम कमाया है।

उमेश यादव

उमेश यादव भारत के एक सफल गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष कर यह मुकाम हासिल किया है और आज देश के लिए काफी विकेट चटका चुके हैं और विदेशी खिलाड़ियों को काफी परेशान किया है। उमेश यादव आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं।

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार भारत के तेज गेंदबाज हैं जो गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं। भुवनेश्वर कुमार आज तक काफी विकेट ले चुके हैं और विपक्षी बल्लेबाजों को धूल चटाई है। इनका बचपन गरीबी में गुजरा है लेकिन इन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने मेहनत के दम पर आज इस मुकाम तक पहुंचे हैं और करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं।