पहले विकेटकीपर, फिर तेज गेंदबाज और आखिरकार मिस्ट्री स्पिनर बना यह क्रिकेटर

आज के दिन 1991 में केकेआर के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती का जन्म हुआ था । वरुण चक्रवर्ती ने 2020 और 2021 आईपीएल में अपनी फिरकी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया और भारतीय टीम में प्रवेश किया । अगर वह आने वाले आईपीएल दूसरे पजे में ये प्रदर्शन जारी रखते हैं तो वह टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं ।

आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके बारे में कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं ।

1) आपको बता दे वरुण चक्रवर्ती जब अपने स्कूल में थे तब वह एक विकेटकीपर बनना चाहता थे मगर उनको विकेटकीपिंग में सफलता नही मिली और उन्होंने कुछ ही सालो बाद विकेटकीपिंग छोड़ दिया ।

2) मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने चेन्नई से Architecture की पढ़ाई की है। बता दे चेन्नई में क्रोमबेस्ट क्रिकेट क्लब में तेज गेंदबाज बनने के लिए दाखिला लेने से पहले उन्होंने आर्किटेक्ट के रूप में नौकरी भी की है। हालांकि कुछ सालो बाद घुटने में चोट के कारण उन्होंने तेज गेंदबाज बनने के सपने को बीच में ही छोड़ दिया।

3) स्पिन गेंदबाजी की बारीकियों को समझने के लिए उन्होंने फोर्थ डिवीजन क्रिकेट क्लब को ज्वाइन किया । उसके बाद साल 2017 तमिलनाडु प्रीमियर लीग में उन्हें ब्रेकथ्रू मिला जब उन्होंने उस सीजन सबसे ज्यादा 25 विकेट चटकाए ।

4) वरुण चक्रवर्ती को कई बार केकेआर ने अपने नेट सेशन के लिए बुलाया जहां उन्होंने सुनील नरेन के साथ गेंदबाजी के गुर सिखे।

5) साल 2018 में वरुण चक्रवर्ती तमिलनाडु प्रीमियर लीग में सीकेम मदुरै पैंथर्स की टीम में शामिल थे जिस टीम के साथ उन्होंने खिताब जीतने में सफलता हासिल की ।

6) वरुण चक्रवर्ती ने साल 2018 में तमिलनाडु के लिए विजय ट्रॉफी में हिस्सा लिया। जहां उन्होंने अपने टीम के तरफ़ से सबसे ज्यादा विकेट झटके ।

7) साल 2019 में सबसे पहली बार आईपीएल में वरुण चक्रवर्ती खेलते हुए नज़र आए। उन्होंने उस मैच में अपने पहले ही ओवर में 25 रन खर्च कर दिए जो कि किसी भी डेब्यू कर रहे गेंदबाज के लिए सबसे ज्यादा थे।

8) 2014 में तमिलनाडु की एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ‘जीवा’ में वरुण ने कैमियो किया था।