5 क्रिकेटर जो भविष्य में भारत के लिए बन सकते हैं बेहतरीन ऑलराउंडर

भारतीय टीम को हमेशा से ऑलराउंडर की बहुत कमी महसूस हुई है। पुराने जमाने में अगर कपिल देव को छोड़ दें तो ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं दिखता जो दोनों गेंदबाजी और बल्लेबाजी बहुत अच्छे से करता हो। पिछले 15-20 सालों में भारत के पास इरफान पठान और अजीत आगरकर जैसे ऑलराउंडर रहे तो है लेकिन वह उस पैमाने में छाप नहीं छोड़ पाए जैसा भारत को आवश्यकता थी।

मौजूदा दौर में हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा भारत के दो प्रमुख ऑलराउंडर है लेकिन क्या आप जानते हैं भविष्य में कौन से प्लेयर हो सकते हैं भारत के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर? चलिए देखते हैं।

5) साईं किशोर

बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज साईं इस वक्त घरेलू क्रिकेट में बल्ले से इतना योगदान नहीं दे रहे जितना गेंद से दे रहे है। रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कृणाल पांड्या जैसे खिलाड़ी की मौजूदगी में उन्हें निसंदेह बल्ले से और रन बनाने की जरूरत है तभी जा कर वे टीम इंडिया में जगह बना सकेंगे। हालांकि अभी वे युवा है और अभी उनके पास अपने बल्लेबाजी पर भी काम करने का समय है।

4) हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ में अगर हर्षल अच्छा प्रदर्शन करते है तो वह टीम इंडिया में जगह बनाने की रेस में शामिल हो सकते है। एक होशियार टी-20 गेंदबाज होने के साथ साथ हर्षल निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते है। पिछले सालों में हर्षल ने घरेलू क्रिकेट में गेंद और बल्ले दोनो से अच्छा प्रदर्शन भी किया है। इसलिए वे उन खिलाड़ियों में से एक है जो भविष्य में भारत के लिए एक अच्छे गेंदबाजी ऑल राउंडर साबित हो सकते है।

3) रवि बिशनोई

रवि बिशनोई भी स्पिन गेंदबाजी के साथ साथ ठीक ठाक बल्लेबाजी भी कर लेते है। अगर राहुल चहर टीम में बने रहते है तो शायद रवि के लिए चीज़ें थोड़ी मुश्किल हो जाए। पर क्योंकि रवि अभी युवा है और अच्छे प्रदर्शन भी दे रहे है, अगर वह अपनी बल्लेबाजी के और निखर ले आए तो वे भी भारतीय टीम में शामिल हो सकते है।

2) दीपक चहर

दीपक चहर भी भारत के उभरते हुए गेंदबाजी ऑलराउंडर है। कुछ दिनों पहले श्रीलंका के दौरे में हमने देखा था किस तरह दीपक ने अपने बैटिंग के दम पर भारत को मैच जिताया था। गेंदबाजी तो निसंदेह बहुत अच्छी है उनकी मगर अपनी बल्लेबाजी में भी और निखार लाने में अगर वह सफल रहे तो बेशक भारत के लिए वह बहुत काम के खिलाड़ी होंगे।

1) शार्दुल ठाकुर

इन सभी खिलाड़ियों में सबसे बड़ा नाम शायद शार्दुल ठाकुर का ही है। मौजूदा इंग्लैंड के दौरे में हमने देखा है किस तरह शार्दुल ठाकुर ने अपने बल्ले से मैच का रूख बदला था। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में भी वाशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर शार्दुल ने भारत को मैच जीतने में मदद की थी। आईपीएल में भी शार्दुल अपने बल्ले से बहुत अच्छा प्रदर्शन दे रहे हैं और गेंदबाजी तो उनकी पहले से ही अच्छी थी। अगर वे अपने इस प्रदर्शन को जारी रखते हैं तो बेशक वह टीम इंडिया के एक बहुत अच्छे ऑलराउंडर बनेंगे।