महेंद्र सिंह धोनी को कप्‍तानी से हटाने वाले ने फिर खरीदी IPL टीम, जानिए कौन होगा कप्‍तान ?

जहां आईपीएल 2021 अपने शानदार मोड़ पर जाकर खत्म हुआ। तो वहीं अब आईपीएल का अगला सीजन शुरू होने की तैयारी में लग चुका है। और बीसीसीआई ने आईपीएल की दो नई टीमों का खुलासा भी कर दिया है। जिसमे एक टीम लखनऊ और दूसरी टीम अहमदाबाद की होगी।

लेकिन अभी तक ये पता नही चल पाया है, की टीमों के लिए रिटेंशन पॉलिसी क्या होगी? बता दे, की लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयनका है। जो की पहली बार नहीं बल्कि पहले भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके है। आपको बता दे, की उस समय चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया गया था।

तब उनकी जगह बीसीसीआई ने दो नई टीमें चुनी थी। एक गुजरात लाइंस और दूसरी राइजिंग पुणे सुपरजोइंट्स थी। जिसमे से राइजिंग पुणे सुपरजोइंट्स के मालिक संजीव गोयनका ही थे। बता दे, की नई टीमों के साथ धोनी का नाम एक बार फिर जोरों शोरों से चर्चा में है।

आईपीएल के इतिहास में ऐसा सिर्फ एक बार ही हुआ है, की धोनी ने किसी टीम की कप्तानी नही की। बाकी हर साल धोनी अपनी टीम की कप्तानी करते हुए ही नजर आए। संजीव गोयन्‍का ने लखनऊ टीम को 7,090 करोड़ रुपये में खरीदी है। कोलकाता के रहने वाले संजीव गोयन्‍का ने साल 2016 और 2017 यानी दो साल के लिए राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स की टीम खरीदी थी।

पहले साल इस टीम का कप्‍तान एमएस धोनी को बनाया गया। लेकिन टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। साल 2015 में गोयन्‍का ने दो साल के लिए टीम खरीदी थी, इसके लिए उन्‍हें करीब 16 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े थे। गोयन्‍का एमएस धोनी को आईपीएल में कप्‍तानी के से हटाने के लिए जाने जाते हैं।

साल 2016 में पहली बार राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स ने आईपीएल में हिस्‍सा लिया। लेकिन टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा। उस साल टीम नीचे से दूसरे नंबर पर रही थी। इसके बाद टीम की कप्‍तानी से एमएस धोनी को हटा दिया गया। और स्‍टीव स्‍मिथ को नया कप्‍तान बनाया गया। टीम ने दूसरे सीजन में अच्‍छा प्रदर्शन किया।

और टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन आईपीएल का खिताब इसके बाद भी टीम नहीं जीत पाई। और फिर उसी दौरान संजीव गोयनका ने इंडिया टुडे के जरिए बात करते हुए बताया था, की वो धोनी के बहुत बड़े फैन है। धोनी के पास काफी तेज दिमाग है। और वे एक बहुत अच्छे लीडर भी है। आगे उन्होंने बताया, की मैं पिछले 14 महीने में धोनी को बहुत अच्छे से जान गया हूं।

और उनका बहुत बड़ा प्रशंसक भी बन गया हूं। उन्होंने आगे कहा, की एमएस धोनी को हटाना बेहद मुश्किल था। और वो चाहते थे, की कोई युवा खिलाड़ी टीम की कप्तानी संभाले। और उसी के चलते उस समय स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन भी किया था। ऑस्ट्रेलिया टीम को आगे तक ले जाने में स्टीव का बहुत बड़ा हाथ था। उस साल का मुकाबला पुणे और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ था।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस ने सिर्फ एक रन से जीत हासिल की थी। लेकिन उसके बाद भी स्टीव में अपनी टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली थी। और फिर अगले साल एक बार चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल के मैदान में वापिस आई।

और सीएसके ने एक बार फिर 2018 में आईपीएल का खिताब और ट्रॉफी दोनो अपने नाम किया। और हाल ही में आईपीएल 2021 में भी चेन्नई सुपरकिंग्स धोनी की कप्तानी के चलते चौथी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया। अब आगे हमे ये देखना है, की संजीव गोयनका अपने लखनऊ टीम का क्या नाम रखते है ? और साथ ही इस टीम का कप्तान कौन बनेगा?