ICC लगा सकती है अफगानिस्तान पर बैन, साउथ अफ्रीका पर भी लगा था प्रतिबंध !

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि अभी के समय में अफगानिस्तान में तालिबान का राज है तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है इसके चलते आईसीसी ने कड़ा रुख अपनाया है प्राप्त जानकारी के अनुसार आईसीसी अफगानिस्तान पर लंबे समय का प्रतिबंध लगा सकती है। इसके साथ ही आईसीसी अफगानिस्तान से सदस्यता भी छीनी सकती है।

कुछ समय पहले तालिबान ने साफ कर दिया था कि वह महिलाओं को क्रिकेट या अन्य कोई भी खेल नहीं खेलने देगा और यह आईसीसी के नियमों के खिलाफ है इसके चलते ही आईसीसी अफगानिस्तान की सदस्यता रद्द कर सकती है। इससे पहले आईसीसी साउथ अफ्रीका पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि साल 1970 में साउथ अफ्रीका पर रंग नस्लभेद को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया था। जिसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम 21 साल तक क्रिकेट नहीं खेल सकी थी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार साल 2017 से अफगानिस्तान की टीम को आईसीसी ने पूर्ण सदस्यता दे दिया था जिसके बाद अफगानिस्तान की टीम टेस्ट खेल सकती है। लेकिन अगर तालिबान ने अपना रवैया नहीं बदला तो आईसीसी अपनी सदस्यता वापस ले सकती है और अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम पर पूरी तरह से प्रतिबंध भी लगा सकती है।

इससे पहले अफगानिस्तान ने वर्ल्ड t20 के लिए अपनी टीम का चयन किया था उस दिन में उन्होंने अफगानिस्तान टीम के कप्तान रशीद खान को नहीं बुलाया था और ना ही उनसे कोई सलाह मशवरा किया गया जिसके बाद राशिद खान नेम सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए अफगानिस्तान टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया था।

रसीद खान ने कहा था कि वह टीम का अहम हिस्सा है और वह देश के जिम्मेदार नागरिक भी हैं उनका टीम चयन में शामिल होना बहुत आवश्यक था और उनका हक भी था उनसे उनका हक छीना गया है इसलिए बयान अफगानिस्तान टीम की कप्तानी छोड़ रहे हैं।