वर्ल्ड कप टी20: भारत कैसे कर सकता है सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई ? जानिए पूरा समीकरण !

जैसा की हम सभी जानते है आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर से हो गई है। 23 अक्टूबर से सुपर-12 के मुकाबले शुरू चुके हैं। पांच सालों के बाद वापसी कर रहे इस टूर्नामेंट के मुकाबले शुरुआत से ही नॉकआउट जैसे हो चुकी है। चीर- प्रतिद्वंदी टीमों को एक ही ग्रुप में रखा गया है. ग्रुप-1 में जहां इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एक साथ हैं वहीँ भारत और पाकिस्तान दूसरे ग्रुप में।

बता दे भारत और न्यूजीलैंड दोनों को अपने पहले ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में अगला मैच यानी भारत बनाम न्यूजीलैंड दोनों टीमों के लिए करो या मरो वाला मुकाबला होंगे। यह मैच 31 अक्टूबर को खेले जायेंगे सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के लिए हर हाल में भारत को यह मुकाबला जीतना ही होगा। एक कांटे की टक्कर होगी और पैसा वसूल मैच देखने को मिलेगा।

आपको बता दे टी-20 विश्व कप 2021 में भारत को पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों बड़ी शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इसी के साथ भारत की नजर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के होने वाले मैच पर थी क्योंकि इस मैच का नतीजा भारत के लिए अंक तालिका में बहुत कुछ निर्भर करता है। पाकिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। अंक तालिका में 4 अंक लेकर सबसे ऊपर पहुंच चुकी है।

अब टूर्नामेंट में 3 तरह की निष्कर्ष बता सकते हैं। हम मान कर चल रहे हैं कि भारत और न्यूजीलैंड दोनों स्कॉटलैंड अफगानिस्तान और नामीबिया की टीमों को हरा सकती हैं।

अब ऐसे में तीन चीजें संभव हो सकती हैं

1) आपको बता दे अगर भारत न्यूजीलैंड को हरा देती है तो, भारत के 8 अंक हो जाएंगे वहीं पाकिस्तान 10 अंक के साथ पहले ही क्वालीफाई कर चुका होगा। बता दे इस जीत के साथ भारत टूर्नामेंट में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेना चाहिए।

2) बता दे अगर न्यूजीलैंड भारत को हरा देती है तो, न्यूज़ीलैंड की टीम 8 अंकों के साथ ग्रुप बी में दूसरे नंबर पर आ जाएगी।बता दे फिर पाकिस्तान के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी

3) अगर भारत और न्यूजीलैंड दोनों के समान अंक रहते हैं तो फिर नेट रन रेट के आधार पर फैसला किया जायेगा। जिस टीम का नेट रन रेट अच्छे होंगे टूर्नामेंट के अगले चरण में क्वालीफाई कर जाएगी। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इस खेल में सारी चीजें संभव है। आपको बता दे अगर अफगानिस्तान नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीम में कुछ बड़े उलटफेर कर देती हैं। तब फ़िर हमें सेमीफाइनल के लिए टीमों में बड़े फेरबदल देखने को मिल सकते हैं।