भारत ने पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 113 रनो से हराया, जीत के साथ ही बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच खेला गया जिसे भारतीय टीम ने जीत लिया हैं. भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला टेस्ट 113 रनों से जीत लिया हैं.

सेंचुरियन में खेले गए इस टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 327 रन बनाए. भारत की तरफ से पहली पारी में लोकेश राहुल ने शानदार शतक लगाया और एक बेहतरीन पारी खेली.

दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए और भारत ने पहली पारी में 130 रनों की बढ़त ली. भारत की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए और शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया.

दूसरी पारी की बात करें तो दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रनों पर अॉल आउट हुई. दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया और भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 305 रनों का लक्ष्य दिया.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए आज पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 191 रनों पर अॉल आउट हो गयी और भारत ने 113 रनों से पहला टेस्ट मैच जीत लिया हैं और एक एतिहासिक जीत हासिल की हैं.

आज पांचवें दिन लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 7 विकेट पर 182 रन था और लंच के बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी 3 विकेट सिर्फ 9 रन पर गंवा दिए. मोहम्मद शमी ने आठवां विकेट लिया तो आखिरी 2 विकेट रविचंद्रन अश्विन ने लगातार 2 गेंदों पर 2 विकेट लिए और दक्षिण अफ्रीका की पारी 191 पर अॉल आउट हुई.

दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 7 विकेट पर 190 रन था तब मोहम्मद शमी ने जैनसन को आउट किया. फिर अगले ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने कागिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी को लगातार 2 गेंदों पर आउट किया और भारत ने एक एतिहासिक जीत हासिल की है. अब रविचंद्रन अश्विन को अगले मैच में हैट्रिक गेंद मिलेगी.