5 जर्सी नंबर जिन्होंने भारतीय टीम के लिए प्रोड्यूस किया है सबसे ज्यादा सफलता !

क्रिकेट भारत में खेला जाने वाला सबसे लोकप्रिय खेल बन चुका है, जहां हर खिलाड़ी सेलिब्रिटी से कम नहीं हैं। भारत के लगभग हर व्यक्ति को क्रिकेट खेलने या क्रिकेट मैचों को देखने का शौक हैं। क्रिकेट मैचों की बात करे तो जितना मजा लोगो को स्टेडियम में देखने में आता है, उतना मजा लाइव टेलीविजन पर नहीं। क्योंकि इससे लोग अपने पसंदिता प्लेयर्स को सामने से खेलता देख सकते हैं।

हालांकि स्टेडियम बहुत बड़ा रहता है, और प्लेयर्स बहुत दूर रहते है, तो उनकी पहचान उनके जर्सी नंबर से होती हैं।
एक खिलाड़ी के लिए जर्सी नंबर ही उसका पहचान होता हैं। हर खिलाड़ी के जर्सी नंबर के पीछे कोई रीजन होता है, जो वे खुद चुनते है। जानिए 5 खिलाड़ियों के जर्सी नंबर के बारे में जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को सबसे ज्यादा सफलता दिलाई।

1. सचिन तेंदुलकर और शार्दुल ठाकुर – #10

14 साल की कम उम्र में क्रिकेट में कदम रखने के बाद सचिन तेंदुलकर ने अपने कैरियर में कई रिकॉर्ड बनाए। उन्हे एक आदर्श बल्लेबाज के तौर पे 10 नंबर की शर्ट से पहचाना जाता हैं। उन्हें लोग सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और टेस्ट क्रिकेट में 14000 से अधिक रन बनाने वाले विश्व के एकमात्र खिलाड़ी के तौर पे जानते हैं।
इसके अलावा मुंबई के सीमर शार्दुल ठाकुर को भी भारत के लिए अपने पहले मैचों में 10 नंबर की जर्सी दान करते हुए देखा गया है, इसपे बहुत विवाद हुआ था, और बाद में इस नंबर की जर्सी को हटाने का फैसला लिया गया।

2. एमएस धोनी और जवागल श्रीनाथ – #7

भारतीए क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को लोग सर्वकालिक महान कप्तानों में से एक मानते हैं। ऐसा बोला जाता है, उनके जर्सी का नम्बर 7 है, क्योंकि उनका जन्मदिन 7 जुलाई को होता हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में दो मौकों पर विश्व कप जीत दिला कर भारत का नाम ऊंचा किया हैं।
इसके अलावा जवागल श्रीनाथ के भी जर्सी का नम्बर 7 है, वे भारत के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 300 विकेट के आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने कैरियर में भारत के लिए 67 टेस्ट और 229 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। 

3.गौतम गंभीर और अंबाती रायुडू – #5

2011 विश्व कप के हीरो के तौर पे जाने जानें वाले गौतम गंभीर के जर्सी का नंबर 5 हैं। इन्होंने भी अपने समय में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खास भूमिका निभाई थी। इसके अलावा दायें हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज और दायें हाथ के ऑफ़-ब्रेक गेंदबाज के तौर पे जाने जानें वाले अंबटि रायुडु के जर्सी का नम्बर भी 5 हैं।

4.सौरव गांगुली और आर अश्विन – #99

सौरव गांगुली को लोग पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पे जानते हैं। वे अपने समय के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उनका जर्सी नंबर पहले 10 था बाद में सचिन तेंदुलकर के इस नंबर को लेने के बाद उन्हे 99 नंबर दिया गया।


इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन के जर्सी का भी नंबर 99 है, हालांकि पहले उन्हें 9 नम्बर लेना था, पर यह नंबर पार्थिव पटेल द्वारा पहना जाता था, इसलिए उन्हें 99 लेना पड़ा। 9 नंबर के लेने की चाह के पीछे उनका रीजन था, उनका पसंदीदा नंबर और उनका स्कूल रोल नंबर का 9 होना ।

5.हरभजन सिंह और सुरेश रैना – #3

अपने समय के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ भारतीय स्पिनरों के तौर पे जाने जानें वाले हरभजन सिंह जिसे भाजी के नाम से भी जाना जाता है, उनके जर्सी का नम्बर 3 था। उनके बाद सुरेश रैना ने इस नंबर की जर्सी पहनी, और अभी वे अपने शानदार खेल के लिए जाने जाते हैं।