IPL 2022 के रिटेंशन रूल्स आए सामने, नई फ्रेंचाइजी नीलामी से पहले ले सकेंगी इतने खिलाड़ी !

दोस्तों जब से हमे आईपीएल के अगले सीजन की दो नई टीमों के बारे में पता चला है। तब से हम सभी ये जानने के लिए उत्सुक है। की टीम के कप्तान कौन रहेंगे। टीम में कोन से खिलाड़ी रहेंगे? और भी सवाल दर्शको के मन में उठ रहे है। जिसके चलते आज कुछ सवालों के जवाब हम लेके आए है, आज हमे पता चलेगा, की आईपीएल के अगले सीजन में नई फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ी टीम में चुन सकती है।

दरअसल खबरों के मुताबिक ये सामने आया है, की 8 मौजूदा टीमें 4 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। तो वहीं 2 नई टीमें 2022 से पहले शेष बचे खिलाड़ी में से 3 खिलाड़ी चुनेगी। लेकिन फिलहाल नीलामी की कोई भी तारीख सामने नहीं आई है।

लेकिन पर्स की बात करे, तो 90 करोड़ रुपए होने की संभावना सामने आ रही है। जो 2021 की नीलामी राशि से अधिक है। आगे बता दे, की फ्रेंचाइजी और आईपीएल के बीच इस हफ्ते अनौपचारिक ढंग से नियमो को लेकर बात हुई। दो अलग अलग संयोजन है, को टीम अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेगी।

जिसमे से 3 भारतीय और 1 विदेशी खिलाड़ी होगे। फ्रेंचाइजी द्वारा बनाए गए सभी भारतीयों को केप्ड किया जाएगा। साथ ही 2018 का सीजन पिछली बड़ी नीलामी के बीच कोई राइट टू मैच कार्ड भी नही होगा। आगे बताते चले, की दो नई फ्रेंचाइजी लखनऊ और अहमदाबाद में जाने वाले 3 खिलाड़ी में से दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी चुनने की अनुमति दे दी है।

आईपीएल 2016 में दो नई टीमों राइजिंग पुणे सुपरजोइंट्स और गुजरात लाइंस के बाद दो सीजन के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह लेने के बाद एक खिलाड़ी का मसौदा तैयार किया था। अगले सीजन में टीमों के लिए नए रूल्स कुछ इस तरह से है।


मौजूदा 8 फ्रेंचाइजी अधिकतम चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं।
ये खिलाड़ी तीन भारतीय और एक विदेशी हो सकते हैं। या फिर दो भारतीय, दो विदेशी भी हो सकते हैं।


दो नई फ्रेंचाइजी 2022 आक्शन से पहले तीन खिलाड़ियों को पिक कर सकती हैं। जिसमें दो भारतीय और एक विदेशी शामिल हो सकता है।


आक्शन में राइट टु मैच कार्ड नहीं होगा।
2022 के आक्शन का पर्स 90 करोड़ रुपए तक हो सकता है। 2021 में ये 85 करोड़ था।