IPL 2022 मेगा ऑक्शन के बड़े नियम- कितने खिलाड़ी होंगे रिटेन, खर्च करने के लिए कितनी होगी रकम? जानिए

टी 20 वर्ल्ड कप के इस बेहतरीन सफर में इस समय सभी खिलाड़ी अपनी पूरी मेहनत से आगे बढ़ रहे है। तो वहीं वर्ल्ड कप के चलते दूसरी तरफ आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन की खबरे आ रही है। सुनने में आ रहा है, की आईपीएल 2022 के लिए कोन से खिलाड़ी रिटेन हो सकते है। और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में खर्चने के लिए कितनी रकम लगाई जा सकती है? दोस्तो आपको बता दे, की आईपीएल 2022 के लिए अभी से खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी होगी।

जिसमे सभी फ्रेंचाइजी को अपने अपने खिलाड़ियों को रीलीज करना पड़ेगा। जिन पर इस बात 10 टीमें बोली लगाएगी। बता दे, की कुछ दिन पहले आई खबरों के अनुसार अगले साल आईपीएल में दो नई टीमें भी जुड़ने वाली है। जिसका इंतजार खिलाड़ी, फ्रेंचाइजी और क्रिकेट के हर उस फैन को है, जो क्रिकेट को बेहद पसंद करता है।

बता दे, की अगले हफ्ते ही ये इंतजार भी खत्म होने वाला है। और अगले कोन सी दो टीमें है, जो आईपीएल में हिस्सा लेगी। उनका नाम भी पता चलने वाला है। अब आते है, खबरों में, जिसमे अगले सीजन से पहले ही खिलाड़ियों को बड़ी नीलामी होनी है। ऐसी खबरों पर क्रिकेट का हर एक फैन अपनी नजरे बनाए हुए है। इस बार आईपीएल में कितनी रकम खर्च होगी। कोन सी दो टीमें आईपीएल में जुड़ेगी। फ्रेंचाइजी को कितने खिलाड़ी रखने की आजादी मिलेगी? ऐसे सवाल सभी के मन में उठ रहे है।

अब इन सवालों के जवाब हमे जल्दी ही मिल सकते है। क्योंकि क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इन सभी सवालों पर सहमति बना चुकी है। बता दे, की क्रिकेट पोर्टल क्रिकबाज की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई और क्रिकेट की 8 फ्रेंचाइजी के बीच ये बात साफ हो गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगली नीलामी के पहले 8 फ्रेंचाइजी को 4 4 खिलाड़ियों को रिटेन का मौका दिया जाएगा। लेकिन नए सीजन से पहले इसे इजाफा करने की सहमति भी हो गई है।

बीसीसीआई अगले कुछ ही दिनों में इस नियम से जुड़े हर बात का एलान कर देगी। रिटेन करने के अनुसार इस बार नए नियम बनाए गए है। जिसमे सिर्फ 3 3 खिलाड़ियों को ही रिटेन दे सकते है। जबकि सिर्फ दो विदेशी खिलाड़ियों को रखने का मौका दिया जाएगा। वही दो से ज्यादा अनकेप्ड खिलाड़ी रिटेन नहीं किए जायेगे।

बता दे, की रिटेंशन के लिए एक खिलाड़ी की संख्या बढ़ने के साथ ही फ्रेंचाइजियो को अपनी पिछली नीलामी में हासिल हुई। राइट टू मैच कार्ड की सुविधा भी खत्म हो जाएगी। राइट टू मैच के अनुसार रीलीज हुए खिलाड़ी पर दूसरी टीम द्वारा लगाई गई। बोली पर उतनी ही बोली लगाकर उन्हे दुबारा खरीदा जा सकता है। और इस बार फ्रेंचाइजी को नीलामी में खिलाड़ी खरीदने के लिए तय रकम 85 करोड़ से बढ़कर 90 करोड़ कर दी गई है। कोई भी फ्रेंचाइजी 90 करोड़ से ज्यादा खर्च नही कर सकती। रिटेन किए गए खिलाड़ियों का हिस्सा इसी ऑक्शन पर्स से कटेगा। ऑक्शन पर्स को बढ़ते दो सालो में 95 और 100 करोड़ तक बढ़ने का मौका भी मिलेगा।

और अगर बात करे, नई टीमों की ,तो उन्हे नीलामी से अलग खिलाड़ियों को साइन करने की करने की अनुमति मिलेगी। अगर टीम मशहूर भारतीय खिलाड़ियों को शामिल नही कर पाएगी। तो 3 में से 2 विदेशी खिलाड़ियों को अपने साथ शामिल कर सकती हैं दोस्तो 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच के अगले ही दिन 25 अक्टूबर को बीसीसीआई इन सभी मुद्दों पर एलान करेगी। जिसके बाद बोर्ड मेगा ऑक्शन से जुड़े नए नियमों का एलान कर देगी ।