आईपीएल के 8 टीमों के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी!

वैसे तो कहा जाता है कि T20 क्रिकेट युवाओं का खेल है और जब यह फॉर्मेट नया नया आया था तो उस वक्त उम्रदराज खिलाड़ी इस पर ज्यादा इंटरेस्ट भी नहीं दिखा रही थी। क्रिकेट के पहले T20 वर्ल्ड कप में इंडिया ने तो अपनी सबसे युवा टीम भेजी थी जिसमें ना तो सचिन तेंदुलकर थे ना तो सौरव गांगुली ना राहुल द्रविड़ और ना ही वीवीएस लक्ष्मण लेकिन फिर भी इंडिया ने उस T20 वर्ल्ड कप में जीत हासिल की थी। लेकिन जैसे-जैसे T20 आगे बढ़ा, उम्रदराज खिलाड़ियों में भी इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई। और आज के समय में तो क्या जूनियर क्या सीनियर, सभी खिलाड़ी T20 क्रिकेट पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको T20 क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग, यानी आईपीएल में साल 2021 में खेल रहे हर टीम के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के बारे में बताएंगे।

आईपीएल टीमों के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी :

चेन्नई सुपर किंग्स – इमरान ताहिर


साउथ अफ्रीकन मूल के लेग ब्रेक बॉलर इमरान ताहिर मौजूदा सीएसके की तरफ से खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। साल 2021 में इमरान ताहिर की उम्र 41 वर्ष हो चुकी है और वह अभी भी लीग क्रिकेट खेल रहे हैं। साल 2018 और 2019 के आईपीएल में सीएसके की तरफ से इमरान ताहिर ने जबरदस्त परफॉर्मेंस दिया था।

मुंबई इंडियंस – रोहित शर्मा


सुनने में अजीब लगेगा पर यह सच है। मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले उम्रदराज खिलाड़ियों की सूची में रोहित शर्मा सबसे ऊपर है। केवल 33 वर्ष की आयु में ही रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन चुके हैं। इससे यह भी पता चलता है कि मुंबई इंडियंस इतनी सफल क्यों है। T20 क्रिकेट में युवाओं को प्राथमिकता देना मुंबई इंडियंस की सफलता का राज है।

चेन्नई सुपर किंग्स – इमरान ताहिर

आरसीबी : डेनियल क्रिस्टियन


ऑस्ट्रेलियन मूल के फास्ट बॉलर डेनियल क्रिस्टियन साल 2021 में आरसीबी की तरफ से खेलने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। डेनियल क्रिश्चियन 38 साल के हो चुके हैं और वह अभी भी लीग क्रिकेट में एक्टिव है। आरसीबी को इस साल उनसे कुछ अच्छी बॉलिंग की उम्मीद होगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स – हरभजन सिंह


हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास जरूर ले लिया हो लेकिन आईपीएल में वह अभी भी एक्टिव है। भारतीय लीजेंडरी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह साल 2021 में 41 वर्ष के हो चुके हैं और वह केकेआर की तरफ से खेलने वाले उम्रदराज खिलाड़ियों की सूची में अव्वल स्थान पर है।

सनराइजर्स हैदराबाद – रिद्धिमान साहा


भारतीय विकेटकीपर बैट्समैन रिद्धिमान साहा 2021 के आईपीएल में सनराइजर्स की तरफ से खेलने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। 36 वर्षीय रिद्धिमान साहा ने भारत के लिए भी टेस्ट मैच में धोनी के रिटायरमेंट के बाद बहुत दिनों तक विकेटकीपिंग की थी।

दिल्ली कैपिटल्स – अमित मिश्रा


अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। 38 वर्षीय भारतीय लेग ब्रेक बॉलर अमित मिश्रा ने आईपीएल में अब तक बेहतरीन परफॉर्मेंस किया है और वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में केवल लसिथ मलिंगा से पीछे हैं। दिल्ली कैपिटल्स को इस साल भी उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

पंजाब किंग्स : क्रिस गेल


वेस्ट इंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल इस साल आईपीएल में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। 41 वर्षीय ओपनर क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। पंजाब की टीम को इस साल भी क्रिस गेल से कुछ बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

राजस्थान रॉयल्स – एंड्रयू टाई


ऑस्ट्रेलियन मूल के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाई इस वक्त राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है। 34 वर्षीय एंड्रीव टाई ने आईपीएल में हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है जिसके बाद राजस्थान को उनसे बाकी बचे मैचेस में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।