जानिए हर IPL कप्तान की सैलरी !

इंडिया के चर्चित आईपीएल अपनी 14वें सत्र के लिए तैयार है और 18 फरवरी को चेन्नई में इसकी नीलामी पूरी हो गए है। सब टीमो ने कुल 57 खिलाड़ियों को कुनै है। नीलामी मे बहुत ज्यादा ऑलराउंडरों ने कमाई। क्रिस मॉरिस आईपीएल मे सबसे महंगे साबित हुए।। आइए जानते हैं आईपीएल के सभी कप्तानों कि सैलरी।

विराट कोहली:


आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा सैलरी लेते है। विराट को पहले सीजन मे आरसीबी ने 2008 में सिर्फ 12 लाख रुपये में खरीदा था लेकिन 2018 आईपीएल से पहले उन्होंने विराट कोहली को सबसे ज्यादा 17 करोड़ रुपये में रिटेन लिया।

महेंद्र सिंह धोनी:


भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं। (csk) आईपीएल की ट्रोफी 3 बार जीत चुकी है। पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की सैलरी 15 करोड़ रुपये है।

रोहित शर्मा


मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की सैलरी 15 करोड़ रुपये है। वे आईपीएल इतिहास के सफल कप्तान हैं। उन्होंने मुंबई को पांच बारी आईपीएल ट्रॉफी जीत दिलाई है । रोहित आईपीएल में 200 मुकाबले खेल चुके हैं और 5230 रन बनाए हैं। उन्होंने एक शतक और 39 अर्धशतक लगाया हैं।

डेविड वार्नर


सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर को सैलरी के रूप में 12.5 करोड़ रुपए मिलते हैं। वे आईपीएल के सफलतम बल्लेबाजों में से एक हैं। वार्नर ने 142 मुकाबलों में 5254 रन बनाए हैं। वे लगातार 6 सीजन में 500 से अधिक रन बनाए है। उन्होंने आईपीएल में चार शतक और 48 अर्धशतक लगाए हैं।

केएल राहुल:


दुनिया के दूसरे नंबर के टी-20 खिलाड़ी केएल राहुल पंजाब किंग्स के कप्तान हैं। राहुल को 11 करोड़ रुपये की सैलरी लेते है। उन्हों ने आईपीएल 2020 में अपना कप्तान बनाया था। राहुल 2018 में जुड़े थे, वे पिछले तीन सीजन से अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं।

संजू सैमसन


संजू सैमसन को 2021 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने अपना कप्तान बनाया है। इस सीजन में उन्हें 8 करोड़ रुपये मिलेंगे। संजू सैमसन ने आईपीएल में डेब्यू राजस्थान की टीम से किया था पर 2016 में वह दिल्ली की टीम में चले गए थे, लेकिन आईपीएल 2018 के मेगा ऑक्शन में एक बार फिर राजस्थान की टीम में वापस आऐ।

श्रेयस अय्यर


दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर की अभी की सैलेरी 7 करोड़ रुपए है। पिछले 2 वर्षों से श्रेयस अय्यर दिल्ली कपिटल्स के कप्तान है । उनकी कप्तानी में दिल्ली पिछले वर्ष आईपीएल फाइनल भी पहुंची थी ।