KKR ने इस भारतीय खिलाड़ी को बनाया अपना नया कप्तान, 8 साल बाद टीम को जिताएगा IPL ट्रॉफी !

दोस्तो जैसा की आप जानते है, की आईपीएल 2022 की तैयारियां जोरो शोरो से की जा रही है। और अभी हाल ही में दो दिन पहले मेगा ऑक्शन संपन्न हुआ है। जिसमे टीमों ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदकर अपनी टीम को पूरा कर लिया है। दोस्तो इसी बीच आईपीएल टीम केकेआर ने अपनी टीम के नए कप्तान की घोषणा भी कर दी है। केकेआर ने भारतीय टीम के जोरदार बल्लेबाज और पिछले साल आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल के कप्तान श्रेयस अय्यर को अपनी टीम का नेतृत्व करने का मौका दिया है।

आपको बताना चाहेंगे, की इस बार केकेआर में श्रेयस अय्यर को नीलामी में पूरे 12.25 करोड़ रुपए में खरीदा हैं। और इसके बाद केकेआर ने बुधवार 16 फरवरी को एक ट्वीट जारी किया, जिसमे उन्होंने श्रेयस अय्यर को अपनी टीम का कप्तान घोषित किया। बता दे, की अब अय्यर केकेआर टीम में इयोन मोर्गन की जगह लेने का रहे है। पिछले केकेआर टीम की कप्तानी में हमे इयोन मोर्गन नजर आए थे। हालाकि पिछले साल इयोन मोर्गन कुछ खास बल्लेबाजी नही कर पाए थे।

जिसकी वजह केकेआर ने उन्हें इस साल रिटेन नही किया। और नीलामी में भी उन्हे दुबारा टीम के शामिल नहीं किया। दोस्तो शुरू से ही केकेआर को अपनी टीम के लिए किसी नए जबरदस्त खिलाड़ी की तलाश थी, जिसके चलते उन्होंने अय्यर पर इतनी बड़ी रकम खर्च करके उन्हे ही टीम की कमान सौंप दी। आपको बता दे, की श्रेयस अय्यर पिछले साल ही दिल्ली कैपिटल का हिस्सा बने थे, जो की दूसरी बार की नीलामी में टीम के साथ शामिल हुए थे। वही 2018 के आईपीएल में उन्हे बीच सीजन में ही कप्तान बनाया गया था, और साल 2020 में वे दिल्ली को फाइनल तक भी लेकर गए थे।

आपको बता दे, की दिल्ली टीम श्रेयस अय्यर की कप्तानी में ही पहली बार फाइनल तक का सफर तय कर पाई थी, हालाकि फाइनल मुकाबले में उन्हे मुंबई इंडियंस के हाथो हार का सामना करना पड़ा था। और फिर साल 2021 सीजन में शुरुवात में ही श्रेयस चोटिल हो गए थे, जिसके चलते आईपीएल के शुरुवाती मुकाबलों में श्रेयस अय्यर नही खेल पाए और दिल्ली ने उस समय कप्तान की जिम्मेदारी ऋषभ पंत के कंधे पर डाल दी।

और फिर बाद में ऋषभ पंत की कप्तानी के चलते दिल्ली टीम प्लेऑफ तक का सफर तय करने में कामयाब साबित हुई। और फिर दिल्ली कैपिटल ने ऋषभ को टीम का कप्तान बनाए रखने का फैसला किया। और ये फैसला देखने के बाद से ही श्रेयस अय्यर ने दिल्ली कैपिटल को छोड़ने का फैसला कर लिया था। वही अगर आईपीएल के इस बार की नीलामी को देखा जाए, तो सभी टीमों ने श्रेयस अय्यर पर बड़ी बड़ी बोलियां लगाई थी, लेकिन उन्हें हासिल करने में केकेआर ने बाजी मारी। और उन्हे टीम में शामिल किया। दोस्तो आपको बता दे, की श्रेयस अय्यर पहले नही दूसरे नही बल्कि आईपीएल के 14 साल के इतिहास केकेआर के छठे कप्तान होगे। बता दे, की केकेआर के सबसे पहले कप्तान सौरव गांगुली थे। और फिर उनके बाद टीम ने ब्रेडम मैक्कुलम को टीम की कमान सौपी।

हालाकि मैक्कुलम भी ये जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभा पाए थे। और फिर आगे चलकर गौतम गंभीर को टीम ने नया कैप्टन बनाया। और फिर गौतम ने टीम को कई सालो तक संभाल कर रखा। और इतना ही नहीं बल्कि गौतम गंभीर की कप्तानी के चलते ही केकेआर टीम ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। और फिर आगे जाकर दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन ने केकेआर की कप्तानी की। लेकिन गौतम के बाद किसी भी खिलाड़ी ने केकेआर को आईपीएल का खिताब नहीं दिलवाया। और इसके चलते अब टीम को श्रेयस अय्यर से काफी उम्मीदें है, की पिछले 8 सालो से उनका खिताब जीतने का सपना अब श्रेयस अय्यर पूरा कर पायेंगे।