जानिए KKR का असली मालिक कौन है, फ्रेंचाइजी से हर साल होती है इतनी कमाई !

आईपीएल के भारत में शुरुआत 2008 में हुई थी उसके बाद पहली बार आईपीएल का खिताब राजस्थान रॉयल्स ने जीता था हालांकि इसके बाद यह कारनामा दोहराने में वह टीम असफल रही। अगर हम बात करें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम की तो कोलकाता ने पहली बार 2012 में आईपीएल का खिताब जीता था। इससे पहले 2011 में पहली बार प्लेऑफ में जगह बनाई थी।

काफी कप्तान बदल चुका है केकेआर की टीम

कोलकाता नाइट राइडर्स के काफी अलग-अलग कप्तान रह चुके हैं। शुरुआत में सौरव गांगुली ने इस की कप्तानी शुरू की थी। इसके बाद समय-समय पर कप्तान में तब्दीली होती रही।

वर्तमान समय में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के कप्तान इयान मोरगन है। इनसे पहले इसी साल 14वे संस्करण में दिनेश कार्तिक को कप्तान बनाया गया था जिसके बाद उन्होंने स्वेच्छा से यह पद छोड़ दिया।

यह लोग हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक

कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिकाना हक की बात करें तो इस फ्रेंचाइजी का कोई एक मालिक नहीं है। बल्कि इसके मालिक शाहरुख खान, जूही चावला और जूही चावला के पति जय मेहता है। आपको बता दें कि शाहरुख खान का रेड चिली एंटरटेनमेंट का केकेआर फ्रेंचाइजी में 55% हिस्सा है जबकि जूही चावला और जय मेहता के ग्रुप मेहता ग्रुप का इसमें 45% हिस्सा है।

केकेआर फ्रेंचाइजी के कुल कमाई है इतनी

कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी की कुल कमाई की बात करें तो उनकी ब्रांड वैल्यू लगभग 104 मिलियन डॉलर है। केकेआर की टीम अब तक दो बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। इस बार एक बार फिर से प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मेहनत कर रही है।

हालांकि अभी तक प्लेऑफ में केकेआर की जगह पक्की नहीं हो पाई है। आज केकेआर का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के साथ होगा जिसमें जीत के बाद वह प्लेऑफ में जगह बना लेंगे।