दूसरा टेस्ट मैच हारने के तुरंत बाद ही, केएल राहुल ने कर दी तीसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग XI की घोषणा !

दोस्तों आप सभी तो जानते ही है, की भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का जबरदस्त मुकाबला देखने मिला, हालाकि इस मैच में शायद किस्मत भारत के पक्ष में नहीं थी। और भारतीय टीम को इस मुकाबले में 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। और भारतीय टीम के दूसरे टेस्ट मैच के कप्तान केएल राहुल ने मैच हारने के बाद बताया, की भारत को पहली पारी में लगभग 60 से 70 रन और बनाने की जरूरत थी।

दोस्तो दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा और अर्जिक्य रहाणे ने अर्धशतकीय पारियों को अंजाम दिया हालाकि इस पारियों को वे बड़े पारियों में बदलने में असहाय नजर आए। और इसी दौरान कप्तान केएल राहुल ने भारत के तीसरे टेस्ट मैच में पुजारा और रहाणे के खेल को लेकर एक बड़ी बात कही। उन्होंने कहा, की ये दोनो ही खिलाड़ी बड़े प्लेयर्स है, और उन्हे किसी को इंप्रेस करने की जरूरत नहीं पड़ती।

और बहुत से मैचों में इन्होंने कई जिताऊ पारियों को अंजाम दिया है। और इस टेस्ट में भी भारतीय टीम को इतने आगे तक पहुंचाने का काम इन्ही दोनो खिलाड़ियों ने किया है। और इस दौरान राहुल ने बताया, की तीसरे टेस्ट मैच में भी रहाणे और पुजारा टीम की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होगे, और अब विराट की चोटिल स्थिति को ठीक करने की चिंता जताई जा रही है। और टीम में हनुमां विहारि की जगह उन्हे शामिल किया जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित चौथे दिन 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 243 रन बनाकर वांडरर्स में भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की। भारत ने अपनी पहली पारी में 202 और दूसरी पारी में 266 रन बनाये जबकि दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर को मैन ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया गया।

जहां उन्होंने 188 गेंदों में 10 चौकों की मदद से दमदार 96 रनो की दमदार पारी खेली। और भारतीय टीम को मैच हराने का सबसे बड़ा काम किया। मैच हारने के बाद विराट की जगह पर कप्तान बने केएल राहुल ने पुरुष्कार समारोह में बताया, की उन्हे इस मैच में जीतने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम ने काफी मजेदार खेल दिखाया।

राहुल ने कहा, टॉस जीतने के बाद हम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे, हमें 60-70 रन और बनाने चाहिए थे। हम सभी को लगा था कि 122 रन बनाना आसान नहीं होगा और हम यहां कुछ खास कर सकते हैं। पिच भी बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अपने काम को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध थे। भारतीय कप्तान ने पहली पारी में सात विकेट लेने वाले शारदुल ठाकुर की तारीफ करते हुए कहा कि शार्दुल के लिए यह शानदार टेस्ट मैच रहा

उसने हमारे लिए जो कुछ टेस्ट मैच खेले हैं उसमें काफी प्रभावित किया है। उसने बल्ले से भी अहम योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने 20 विकेट चटकाने के लिए अपने गेंदबाजों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि बल्लेबाजी और गेंदबाजी की मूल चीज नहीं बदलती है। पहले टेस्ट मैच में हम लय हासिल नहीं कर सके थे। वहां एक बल्लेबाजी इकाई के तौर पर हमें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। उन्होंने बताया, की भारतीय टीम के गेंदबाज ने काफी अच्छा खेल प्रदर्शन किया, और मेरे लिए वो अब और भी ज्यादा दमदार गेंदबाज बन चुके है।

उन्होंने इस खेल में काफी मेहनत की, और शानदार प्रदर्शन किया। और इस दौरान जब उनसे अपनी पारी के बारे में पूछा गया तब उन्होंने बताया की अपने देश के लिए खेलना और उनका नेतृत्व करना हमेशा गर्व की बात होती है। और मेरा मानना है, की अपने देश के लिए जो मैने पारी खेली है, वह मुझे आगे बढ़कर जोरदार प्रदर्शन करने के लिए और भी ज्यादा प्रेरित करेगी। और काफी अच्छी बात है, की और हमारी इस पारी ने जीत के लिए काफी महत्वपूर्ण योगदान भी दिया।