जानिए कौन से खिलाड़ियों का हो सकता आईपीएल 2021 उनका आखरी सीजन !

इंडियन प्रीमियर लीग (संक्षिप्त में IPL) भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड द्वारा संचालित होने वाला दुनिया का मशहूर ट्वेन्टी ट्वेन्टी प्रतियोगिता हैं। 2007 में इंडियन क्रिकेट लीग की स्थापना जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज द्वारा प्रदान धन के साथ हुई थी। यही नही यह लीग 2007 में भारत (बीसीसीआई) के सदस्य ललित मोदी ने क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा स्थापित किया गया था। आज हम आपको ऐसे खिलाड़ीयों के बारे में बताएंगे जिनका इस साल का आईपीएल सीज़न उनके लिए आखरी हो सकता हैं।

इयोन मोर्गन

इंग्लैंड कप्तान इयोन मोर्गन के अभी भी कई साल उनके कैरियर में बचा हैं।  मगर उनका जैसा परफॉर्मेंस इस सीजन में था उससे काफी कम ही चांस है कि कोई आईपीएल टीम उन्हें अगले साल आईपीएल में खरीदेगी । इसलिए उनका आगे आईपीएल में खेला मुश्किल हैं ।

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के अनुभवी स्पिन गेंदबाज के तौर पे जाने जाते हरभजन सिंह अपने आप में एक शानदार गेंदबाज हैं। आपको बता दें, 2019 के आईपीएल में उन्होंने 11 मैचों में 16 विकेट्स लेकर एक शानदार प्रदर्शन किया था। पर इन सब के बावजूद 2020 के आईपीएल में कुछ निजी कारणों के वजह से नहीं खेलने का सोचा। उन्हें नही खेलता देख लोगों ने सोच लिया था की वे रिटायरमेंट करने वाले है, पर उन्हें 2021 के आईपीएल में फिर से देखा गया। 41 लगभग के उम्र वाले इस खिलाड़ी पे सबकी नज़र है, की उनका आगामी आईपीएल फ्यूचर कैसा रहेगा।

रोबिन उथप्पा

रोबिन उथप्पा का आईपीएल कैरियर शुरूवात से ही काफी शानदार रहा हैं। इस सीजन के ऑक्शन में उन्हें राजस्थान रॉयल्स द्वारा चेन्नई सुपर किंग्स को बेच दिया गया। सीएसके के टीम से खेले पर उनका प्रर्दशन कुछ खास नहीं रहा। इस दाएं हाथ वाले लगातार सुसंगत और सिद्ध मैच विजेता बल्लेबाज ने 2008 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था, हालांकि 2014 का उनका 660 रन सबसे यादगार रहा हैं।

ऋद्धिमान साहा

बंगाल की ओर से रणजी मैच खेलने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ऋद्धिमान साहा के नाम घरेलू क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड हैं। उनके क्रिकेट के सफ़र में उन्होंने 2018 में 4 चौकों और 14 छक्कों की मदद से 510 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 20 गेंदों पर 102 रन बनाए हैं। इस बार के आईपीएल 2021 मे टीम की खराब शुरुआत के बीच साहा ने एक खास उपलब्धि हासिल कीया, पर उन्होंने आईपीएल में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। साहा ने यह उपलब्धि 127 मैचों में हासिल की। साहा अब तक आईपीएल में आठ फिफ्टी और एक शतक जड़ चुके हैं। इस दौरान वे 22 बार नाबाद रहे और उनका औसत 25 से थोड़ा ज्यादा हैं। 2022 के आईपीएल का हिस्सा वह रहेंगे की नहीं वो अभी कन्फर्म नहीं है, पर सबसे बड़ी समस्या उनकी उम्र है, आपको बता दें, अगले साल वे 37 साल के हो जाएंगे।

केदार जाधव

जाधव ने इस साल अब तक 6 आईपीएल मैच खेले जिसमें उन्हें चार पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला। उन्होंने बल्लेबाजी के दौरान 19.33 की औसत से एवं 98.30 की स्ट्राइक रेट से 58 रन बनाए। जैसा की हम जानते है, केदार जाधव एक लोअर मिडल ऑर्डर वाले बल्लेबाज है, जो इस साल चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। लेकिन जब भी चेन्नई सुपर किंग्स को केदार जाधव के प्रदर्शन की जरूरत थी तो वह टीम के उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। अभी नया मामला कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए मुकाबले का ही देख लीजिए। अगले साल वह 36 साल के हो जाएंगे, वो 2022 के आईपीएल का हिस्सा रहेंगे की नहीं यह अभी हम नहीं बता सकतें।

इनके अलावा ये भी कुछ खिलाड़ी हैं जो अगले साल नहीं खेलते हुए नज़र आ सकते हैं : डवेन ब्रावो , क्रिस गेल , इमरान ताहिर ।