मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को दिया बड़ा झटका, IPL 2022 में टीम नहीं करेगी रिटेन !

आईपीएल 2022 को लेकर जहां कुछ टीमें अपनी तैयारियों को जोरो सोरों से कर रही है। तो वही कुछ टीमें अपने खिलाड़ियों के लेकर परेशान दिख रही है। खबरों के मुताबिक बात करे, तो आईपीएल शुरू होने के पहले मेगा ऑक्शन होगा। इसी बीच एक बड़ी खबर सुनने में आ रही है, की मुंबई इंडियंस के मुख्य खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को इस बार टीम रिटेन नहीं कर सकती। ऐसे में हार्दिक के ऑक्शन में शामिल होना पड़ेगा।

हार्दिक फिलहाल अपनी चोट के चलते ठीक से गेंदबाजी नही कर पा रहे है। बता दे, की ऑलराउंडर माने जाने वाले दिग्गज खिलाड़ी इस बार मुंबई इंडियंस द्वारा नीलामी में वापसी भेजे जा सकते है। 5 बार की चैंपियन टीम ने अब उन खिलाड़ियों की लिस्ट बनाकर तैयार कर ली है, जिस वह रिटेन करेगी। और लखनऊ और अहमदाबाद टीमों के आने के बाद अब आईपीएल के अगले सीजन में मैदान में कुल 10 टीमें उतरेगी।

और मेगा ऑक्शन भी इसी साल दिसंबर में होना तय माना जा रहा है। इससे मुंबई टीम के हार्दिक को रिटेन करने की काफी कम संभावना सामने आ रही है। वह बीते कुछ समय से बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतर रहे हैं। बता दे, की खिलाड़ियों के रिटेन करने से जुड़े आईपीएल के एक चर्चित और वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा, की मुझे लगता है, बीसीसीआई के पास एक राइट टू मैच का फॉर्मूला होगा।

अगर आरटीएम नहीं हो तो 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट मिल सकती है। रोहित शर्मा और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मुंबई की पहली पसंद होंगे। उन्होंने बताया, कायरन पोलार्ड टीम की तीसरी पसंद होंगे। इस टीम की ताकत प्रदर्शन में निरंतरता है। जिसमें ये तीनों उनके स्तंभ है। मुंबई की टीम आईपीएल 2021 में प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी। आगे बात करते हुए, अधिकारी ने हमे बताया, की अभी की स्थिति को देखते हुए हार्दिक को टीम में रखने की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम है। हां, वह टी20 वर्ल्ड कप के अगले कुछ मैचों में सभी से बेहतर प्रदर्शन कर सकते है। लेकिन फिर भी टीम में उनके लिए संभावना कम है।

अगर 4 खिलाड़ी रिटेन हुए या एक आरटीएम है। तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उस स्थान के बड़े दावेदार होंगे। हार्दिक को लेकर यह फैसला पूरी तरह से क्रिकेट पर आधारित है। क्योंकि वह अब पहले की तरह ऑलराउंडर नहीं है। हार्दिक पहले 130 किलोमीटर की रफ्तार से गेंदबाजी करते थे। लेकिन उनकी चोट के बाद वह ऐसा करने में असफल साबित हो रहे हैं।

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कप्तानी को लेकर दिल्ली कैपिटल का साथ छोड़ सकते है। और वही अगर दूसरे खिलाड़ी की बात करे, तो ये इसी टीम का नेतृत्व करने के लिए काफी बेताब है। पर इस बात की संभावना काफी कम है, की दिल्ली उन्हे फिर से कप्तानी करने का मौका दे। बता दे, टीम ने इस साल ऋषभ पंत की अगुवाई में आईपीएल में प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की की थी। और वही नई फ्रेंचाइजियो टीमों के लिए नीलामी से पहले खिलाड़ियों के पुल से 3 3 खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा। लेकिन सभी टीमों को बराबर से चुनने का मौका मिले।

इस बात को ध्यान में रखते हुए, बीसीसीआई दो नई टीमों को नीलामी से पहले उपस्थित पूल से 3 3 खिलाड़ियों को चुनने का मौका देने के बारे सोच रहे हैं। और उन्होंने बताया, की इसके पीछे की बड़ी वजह यह है, की नई टीमों को कोर तैयार करने का मौका दिया जाएगा। जाहिर सी बात है, की इसके तौर तरीको पर काम करने की जरूरत तो पड़ेगी। जिसमे खिलाड़ियों की फीस के साथ साथ यह भी शामिल है।

की क्या वह विशेष खिलाड़ी नीलामी से पहले चुना जाना चाहिए। वैसे तो अगर देखा जाए, तो पुरानी टीमों के पास रिटेन का ये सुनेहरा मौका होगा। ऐसे में नई टीमों को यह मौका पहले मिल सकता है। अब हमे देखना है, की कौन सी टीम किस खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है। किस टीम को रिटेन करने का मौका पहले मिलेगा?