कभी मैच खेलने को मिलते थे 500₹ और पिता चलाते थे ऑटो, पढ़िए मोहम्मद सिराज की कहानी

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं मोहम्मद सिराज इन दिनों इंग्लैंड गए हुए हैं। वह इंग्लैंड पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए गए हैं। अब तक तो आप सभी को पता चल ही गया होगा कि भारत दूसरा टेस्ट जीत चुका है।

जिसमें मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काबिले तारीफ था। वैसे बात करें तो मोहम्मद सिराज पहले टेस्ट में भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं लेकिन वह बारिश के वजह से ड्रॉ हो गया था।

लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया ने दूसरा मैच अपने नाम कर लिया है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मोहम्मद सिराज एक साधारण परिवार से आते हैं और उनके पिता एक ऑटो चालक हैं।

मोहम्मद सिराज का जन्म सन 1994 में हुआ था। जैसा कि हमने आपको बताया कि मोहम्मद सिराज के पिता एक ऑटो चालक थे उनके परिवार की स्थिति सही नहीं थी। इसके बावजूद भी मोहम्मद सिराज के पिता ने उनको एक क्रिकेट किट दिलाया था।

जिसके चलते ही उन्होंने अपनी प्रैक्टिस जारी रखी और आज एक अलग ही मुकाम हासिल कर लिया है। एक इंटरव्यू के दौरान मोहम्मद सिराज ने बताया था कि उनकी क्रिकेट से पहली कमाई मात्र ₹500 थी। उन्होंने कहा कि वह अपनी मामा की टीम के कप्तान थे उस मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 20 रन देकर 9 विकेट लिए थे। जिसके चलते उनके मामा ने उन्हें ₹500 का इनाम दिया था। उनके अनुसार यह उनकी पहली कमाई थी।

मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट में बहुत अच्छा रहा था उन्होंने भारत ए के लिए भी खेलते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। जिसके बाद उन्हें शेष भारत के लिए खेलने का भी मौका मिला था। मोहम्मद सिराज को भारतवर्ष में पहली पहचान रणजी ट्रॉफी के दौरान मिली थी जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

वह रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे उन्होंने नौ मैचों में लगभग 41 विकेट लिए थे। मोहम्मद सिराज आईपीएल भी खेल चुके हैं वह आईपीएल के दसों सीजन में लगभग 3 करोड रुपए में बिके थे आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था उन्होंने छह मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट लिए थे। इसी के चलते उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली है।