IPL 2022: मेगा ऑक्शन में बिकने वाले 10 सबसे महँगे खिलाड़ी, जिन पर हुई खूब पैसों की बरसात !

दोस्तो जैसा की आप जानते है, की हमारी क्रिकेट दुनिया में आज कल युवा खिलाड़ियों ने अपनी अच्छी खासी जगह बना रखी है। और इन्ही कुछ खिलाड़ियों में से एक ईशान किशन भी है। जो की भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज है। जिन्हे इस बार के आईपीएल नीलामी में मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ रूपए में अपने साथ शामिल किया हैं। दोस्तो इतना ही नहीं बल्कि ईशान इस साल नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं। अगर इनके बेस प्राइज की बात की जाए, तो इनका बेस प्राइज लगभग 2 करोड़ रूपए था। हालाकि इसके पहले भी ईशान किशन मुंबई इंडियंस की टीम के ही शामिल थे, लेकिन आईपीएल के इतिहास ऐसा पहली बार हुआ है, की मुंबई इंडियंस ने किसी खिलाड़ी को 10 करोड़ से ऊपर की रकम देकर खरीदा हैं।

दोस्तो अगर हम नीलामी के महंगे खिलाड़ियों की बात करे, तो दीपक चाहर भारतीय टीम के ऐसे खिलाड़ी है, जिन्हे सीएसके में 14 करोड़ रूपए की रकम देकर खरीदा गया है। हालाकि चाहर का बेस प्राइज मात्र 2 करोड़ रूपए ही था, और वह पहले भी सीएसके का हिस्सा ही थे। आपको बता दे, की वह रवींद्र जडेजा के बाद दूसरे सब महंगे खिलाड़ी बन चुके है। दोस्तो आपको बताना चाहेंगे, की दीपक गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी काफी खतरनाक खिलाड़ी साबित होते है। अगर इनके हाल के प्रदर्शन की बात करे, तो उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ काफी खतरनाक प्रदर्शन किया था और मैदान के बीच अपने काफी अलग अंदाज में जलवा दिखाया था।

भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 12.25 करोड़ रुपये में खरीदा है। अय्यर का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था और इससे पहले वह दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे। श्रेयस अय्यर ने साल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी भी की थी जिस दौरान दिल्ली की टीम ने फाइनल तक का सफर भी तय किया था। बता दें कि पिछले सीज़न श्रेयस चोट के कारण आईपीएल का पहला फेज़ नहीं खेल पाए थे, जिस वज़ह से टीम की कमान बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को सौप दी गई थी।

दोस्तो अगर हम इंग्लैंड के खतरनाक बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन की बात करे, तो आईपीएल की पंजाब किंग्स ने उन्हें 11.50 करोड़ रुपए की मोटी रकम में अपनी टीम के शामिल किया है। हालाकि इस दौरान उनका बेस प्राइज मात्र 1 करोड़ रुपए था। इतना हीं नहीं बल्कि पिछले साल भी आईपीएल में लियाम राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ हमे खेलते हुए नजर आए थे। हालाकि इस दौरान उन्होंने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। और इसी बीच उन्होंने आईपीएल में लगभग मात्र 9 मैचों को अंजाम दिया है, जहां उन्होंने सिर्फ 113 रन बनाए है। वही अगर इनके टी20 क्रिकेट की बात करे, तो इस लीग में इन्होंने काफी अच्छा खासा नाम कमाया है।

आईपीएल के पिछले सीजन अपनी बॉलिंग से जलवे बिखरते हुए हर्षल पटेल ने पर्पल कैप जीता था। जिसके बाद एक बार फिर इस भारतीय ऑलराउंडर को रॉयल चलैंजर्स बैंगलोर ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है । उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था और वो पिछले सीजन भी आरसीबी की टीम का हिस्सा थे। बता दें कि पिछले साल इस गेंदबाज़ ने आईपीएल सीज़न ने 32 विकेट चटकाए थे।

अगर हाल इस आईपीएल के इस समय की बात करे, तो फिलहाल शार्दूल ठाकुर को दिल्ली कैपिटल ने 10.75 करोड़ रुपए में खरीदा है। और इस बार शार्दूल हमे दिल्ली की तरफ से खेलते हुए दिखेंगे। आपको बताते चले, की पिछले कुछ समय शार्दूल ने सीएसके की तरफ से भी खेला है, और भारतीय टीम के भी मौजूद रहकर शार्दूल ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनो से कमाल दिखाया है।

श्रीलंका के इस स्टार ऑलराउंडर ऑल राउंडर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है। हसरंगा का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये था और पिछले सीजन भी आरसीबी की टीम ने उन पर दाव खेला था। बता दें कि आईपीएल से पहले हसरंगा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच में अपनी स्पिन गेंदबाज़ी के जलवे बिखरते हुए तीन विकेट चटकाए थे। हसरंगा ने आईपीएल में सिर्फ दो ही मुकाबले खेले हैं, लेकिन श्रीलंका के लिए इस खिलाड़ी ने 34 टी20 मैच में 55 विकेट चटकाने के साथ साथ बल्ले से 332 रन भी बनाए हैं।

और इस बार इस वेस्ट इंडीज के धाकड़ खिलाड़ी को नीलामी में 10.75 करोड़ रुपए की मोटी रकम देकर सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने साथ शामिल कर लिया है। अगर इसके पहले की बात करे, तो निकोलस पंजाब टीम का हिस्सा रह चुके है, और वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी को अंजाम देते थे। और इतना ही नहीं बल्कि यह धाकड़ बल्लेबाज काफी कमाल का बल्लेबाज है, और इसी वजह से नीलामी में निकोलस को बहुत सी टीमों ने अपने साथ शामिल करने के बारे में सोचा लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे बड़ी बोली लगाकर इस खिलाड़ी को अपने साथ शामिल कर लिया।

आईपीएल में पिछले साल अपनी बॉलिंग से बल्लेबाज़ों पर कहर बरपाने वाले आवेश खान को इस साल लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम ने 10 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया है, जिसके बाद वो अब भारतीय टीम के सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये गेंदबाज़ दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा था, जहां उन्हें एक बैकअप बॉलर की तरह शामिल किया था लेकिन बाद में पंत की कप्तानी में उन्हें मौका दिया गया जिसके बाद उन्होंने पूरे सीज़न ही जलवे बिखेरे।

दोस्तो अगर अगर हम पिछले कुछ समय की बात करे, तो भारतीय टीम के युवा गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने अपनी धाकड़ गेंदबाजी से क्रिकेट के पुराने खतरनाक खिलाड़ियों को अपनी ओर काफी आकर्षित किया है। और इन्ही सब कारणों से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने उन्हें 10 करोड़ रुपए की रकम देकर अपने साथ शामिल कर लिया। हालाकि इसके पहले प्रसिद्ध केकेआर टीम के साथ जुड़े थे। और हाल ही के हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने काफी बेहतरीन गेंदबाजी को थी। जिसके चलते वह लोगो के दिलो में काफी हद तक जगह बनाने में कामयाब साबित हुए। और उनके इसी खेल को देखकर कप्तान रोहित शर्मा ने उनकी काफी हद तक तारीफ भी की थी, और भारतीय टीम के मशहूर गेंदबाज हरभजन सिंह ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल होने तक की बात कह दी थीं।