रवि शास्त्री के बाद यह दिग्गज खिलाडी बनेगा टीम इंडिया का नया कोच

अगले महीने अक्टूबर से दुबई में आयोजित होने जा रहे टी-20 विश्व कप के बाद से भारतीय टीम में हमें बहुत सारी चीज़ें बदलती दिख सकती है। जहां एक ओर टीम के कप्तान विराट कोहली ने विश्व कप के बाद टी-20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से कप्तानी पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है तो वहीं टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी समाप्त होने जा रहा है। ऐसे में विश्व कप के बाद भारतीय टीम को इस फॉर्मेट में एक नया कप्तान और सारे फॉर्मेट में एक नया कोच मिल सकता है।

बता दें की 16 सितंबर को विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद से ही इस फॉर्मेट में रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग उठ रही है। परंतु कोच पद के लिए रवि शास्त्री के बाद जिस व्यक्ति का नाम सामने निकल कर आ रहा है वो है पूर्व भारतीय महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले।

टी-20 विश्व कप के बाद मुख्य कोच रवि शास्त्री, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और बॉलिंग कोच भरत अरुण का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है। इस कारण से बीसीसीआई एक बार दोबारा से अनिल कुंबले को मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंप सकता है। कुंबले को अब वापस लाने के रास्ते ढूंढे जा रहे है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली 2017 में कुंबले के कोच पद से इस्तीफा देने से खफा थे। वह चाहते थे की कुंबले भारतीय टीम के कोच बने रहे।

बता दें की कुंबले 4 वर्ष पहले भारतीय टीम के मुख्य कोच हुआ करते थे मगर उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद रवि शास्त्री ने उनको रिप्लेस कर लिया। कोहली ने कुंबले के जगह रवि शास्त्री का समर्थन किया था जिसकी वजह से कुंबले ने अपना इस्तीफा दे दिया था।

ऐसे खबरें आ रही है की वर्तमान कोच रवि शास्त्री अपना कार्यकाल बढ़ाने के मूड में बिल्कुल नही है। उन्होंने स्वयं अपना कार्यकाल बढ़ाने से इनकार कर दिया था जिसके बाद से भारतीय टीम को एक नए कोच मिलने की बात कही जा रही है।

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने पहले ही मुख्य कोच बनने से साफ इनकार कर दिया है। राहुल ने अपने NCA अध्यक्ष के पद को दोबारा बढ़ाने के लिए आवेदन दिया था जिसके बाद से उनके कोच बनने की उम्मीदें समाप्त हो गई थी।