जिसने भारत को वर्ल्डकप दिलाया, IPL में विराट कोहली को खेलना सिखाया.. वो बनेगा पाकिस्तान का कोच !

दोस्तों हाल ही आई खबरों के मुताबिक ऐसा सुनने में आ रहा है, की जिसने भारत को वर्ल्ड कप दिलाया। और विराट को खेलना सिखाया। वो पाकिस्तान के अगले कोच बनेंगे। आखिर कितनी सच्चाई है, इस बात में आइए नजर डालते है, खबरों पर दरअसल मिस्बाह उल हक ने आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप शुरू होने के पहले ही पाकिस्तान टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। और उनके साथ ही गेंदबाज कोच वकार यूनुस ने भी पद छोड़ दिया था।

बता दे, की पाकिस्तान टीम इन दिनों आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में हिस्सेदार है। और अपने अच्छे प्रदर्शन से काफी चर्चाओं में भी है। बता दे, की टीम ने शुरुवात में ही अपना शानदार प्रदर्शन देते हुए, भारत को हराया। और इतिहास बना दिया। इसी के साथ उसने अपने सेमीफाइनल के रास्ते को भी काफी हद तक आसान बना लिया है। लेकिन कुछ बाते सामने आ रही है। की इस विश्व कप में कुछ टीमों में बदलाव हो सकते है।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की बात करे, तो इस विश्व कप के बाद पाकिस्तानी टीम को अपना स्थाई मुख्य कोच मिल जाएगा। और वो साउथ अफ्रीका के गेरी कर्स्टन हो सकते है। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार बात करे, तो गेरी विश्व कप के बाद पाकिस्तान के मुख्य कोच के रूप में देखने को मिल सकते है। वही अगर कार्सटन की बात करे, तो उनके हिसाब से कोच बनने की रेस में कोहली की आईपीएल टीम आरसीबी के साइमन कैटीज और दो बार इंग्लैंड के कोच बन चुके पीटर मोरिस का नाम भी सामने आ रहा है।

अगर सूत्रों की माने तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा विदेशी कोच रखने के बारे में सोच रहे है। कार्सटन इससे पहले भारतीय टीम के कोच भी बन चुके है। और उन्होंने 2008 से 2011 तक अपनी जिम्मेदारी संभाली थी। उसी समय भारत में वनडे विश्व कप भी जीता था। कार्सटन आईपीएल में आरसीबी के साथ भी काम कर चुके है, उस समय आरसीबी के कप्तान विराट कोहली थे। राजा की बोर्ड में एंट्री के बाद विश्व कप से पहले मिस्बाह उल हक ने टीम के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था।

उनके साथ ही गेंदबाजी कोच वकार यूनुस ने भी अपना पद छोड़ दिया था। टीम ने फिर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन को कोचिंग स्टाफ में शामिल किया था। इस समय पाकिस्तान के ही पूर्व ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक टीम के अंतरिम कोच हैं। और टीम उन्हीं के मार्गदर्शन में विश्व कप में हिस्सा ले रही है। पाकिस्तान ने विश्व कप में कभी भी भारत को नहीं हराया था। लेकिन इस बार बाबर आजम की कप्तानी में टीम ने ये इतिहास बदल दिया।

अगर हम वनडे और टी20 दोनो मैचों को एक साथ देखे, तो दोनों टीमें एक साथ 12 बार आमना सामना कर चुकी है। लेकिन भारत के सामने पाकिस्तान को एक भी बार जीत नसीब नही हुई। लेकिन हाल ही में 24 अक्टूबर 2021 को हुए दोनो के बीच मुकाबले में पाकिस्तान ने इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बता दे, की टी20 विश्व कप में भारत, पाकिस्तान के सामने 5 बार जीत हासिल करने में सफल रही।

आगे बताते चले, की वनडे में भारत और पाकिस्तान का आमना सामना 7 बार हुआ। जिसमे से एक बार भी पाकिस्तान को जीत नही मिली। और हर बार की तरह भारत को ही जीत नसीब थी। लेकिन क्रिकेट के इतिहास में पहली बार विश्व कप के मुकाबले में पाकिस्तान टीम, भारत को हराने में सफल साबित हुई। अब आगे दोनो के बीच के मुकाबलों में कौन किस पर भारी पड़ेगा? ये देखन जरूरी है।