‘बिना पैसे आजकल कौन क्रिकेट खेलेगा, अगर क्रिकेट में पैसा नही होता तो मैं पेट्रोल पंप पर काम करता’

दोस्तो हमारे क्रिकेट के इतिहास में हमे बहुत से खिलाड़ी ऐसे मिले है। जो अपने खेल के हुनर से मैदान में अपने खेलने के प्रदर्शन से बहुत ही फेमस और लोगो के दिलों पे राज करते है। उनमें से एक नाम है, हार्दिक पंड्या जिन्होंने पिछले कुछ ही सालों में खुद को बहुत ही तेज़ी से प्रसिद्ध किया है। और लोगो के दिलों पर राज कर रहे है। आज की हमारी खबर हार्दिक पंड्या के बारे में है।

तो आइए खबरों पर नजर डालते है। दोस्तो खबरों के मुताबिक हार्दिक जो की पिछले कुछ सालों में प्रसिद्ध हुए है। उसका पूरा श्रेय आईपीएल को जाता है। माना जाता है। की अगर आईपीएल नहीं होते। तो हमारी इंडियन टीम को हार्दिक जैसे दिग्गज खिलाड़ी नहीं मिलते। ईएसपीएन क्रिकइंफो के जरिए हमे बात करते हुए हार्दिक ने कुछ अमूल्य बाते बताई। उन्होंने हमे जिंदगी के साथ साथ जिंदगी में पैसे की अहमियत भी बताई। और बताया, की पैसे कमाना कितना जरूरी है।

और उन्होंने हमे ये भी बताया, की ज्यादा पैसे होने से खिलाड़ियों का ध्यान भटकता है, की नही। आपको बता दे, की मुंबई ने पहले पंड्या को 10 लाख रुपए देकर आईपीएल के लिए खरीदा था। तो वहीं साल 2018 में हार्दिक को मुंबई की तरफ से 11 करोड़ और उनके भाई कृणाल पंड्या को 9 करोड़ रुपए रिटेन भी दिया। इसी के बारे में बात करते हुए।

पंड्या ने हमे बताया, की इतने पैसे मिलने के बाद भी हम शांत थे, संतुष्ट रहे। वो इतनी जल्दी इतने सारे पैसे लेकर उत्साहित नहीं हुए। लेकिन उन्होंने कहा, की पैसा आने से जीवन में एक स्थिरता आती है। जानकारी के बता दे, की इसी इंटरव्यू में हार्दिक से बहुत से सवाल पूछे गए। जिनमे से कुछ सवाल बहुत जरूरी थे। एक सवाल हार्दिक से पूछा गया। की आईपीएल में खिलाड़ियों को इतने सारे पैसे मिलते है,

तो क्या उनका ध्यान भटक जाता है? और वही एक सवाल ये भी था, की क्या खिलाड़ी इतने पैसे पाकर ये सोचने लगते है, की अब उन्हें आईपीएल में इतने ही पैसे मिलेंगे। इस सवाल को सुनकर पंड्या ने जो जवाब दिया, उसे सुनकर आपके दिलों में पंड्या के लिए और भी इज्जत बढ़ जाएगी। पंड्या ने जवाब में कहा, की कभी भी जिंदगी में पैसा आए, तो हमे उड़ना नही चाहिए। बल्कि जमीन में रहना चाहिए।

आगे उन्होंने बताया, की पैसा होना बहुत जरूरी होता है। और इससे हमारी जिंदगी में बदलाव भी आते है। जैसे मैं खुद इसका बहुत बड़ा उदाहरण हूं। वरना आज मैं एक पेट्रोल पंप पर काम कर रहा होता। मैं मजाक नहीं कर रहा। मेरे लिए मेरा परिवार पहले आता है। और मैं ये सुनिश्चित करना चाहता हूं। की मेरे परिवार को एक अच्छा जीवन मिले। उन्होंने बताया, की साल 2019 में मेने कही सुना था, की पैसे सभी युवाओं के लिए जरूरी नहीं, लेकिन मैं इस बात से असहमत हूं।

पंड्या ने आगे हमे बताया, की जब किसी गांव या शहर के किसी लड़के को कोई बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिलता है। तो वह उसे खुद के लिए नहीं रखता। बल्कि माता पिता के बारे में सोचता है। वो अपने रिश्तेदारों की तरफ देखता है। उसके जीवन में बदलाव आते है। और उसे इससे बहुत कुछ सीखने और जानने को मिलता है। उसे बहुत अच्छी प्रेरणा मिलती है। मैं विश्वास करता हु।

की अगर आप किसी भी खेल में खुद झोंक रहे है, तो उसके लिए आपके जीवन में पैसे भी महत्वपूर्ण है। और आगे उन्होंने कहा, की मुझे नही पता की अगर किसी खिलाड़ी को पैसे नही मिले, तो वो खेलेगा या नही। इतना कहते हुए हार्दिक पंड्या शांत हो गए। दोस्तो इंसान के पास कितने भी पैसे हो। लेकिन रहता वो इंसान ही है। और हर बड़ा इंसान कभी न कभी छोटी जगह या छोटे परिवार से जुड़ा हुआ है। इसलिए हमे पैसे आने पर घमंड नहीं करना चाहिए।