जानिए पंजाब किंग्स का असली मालिक कौन है, फ्रेंचाइजी से हर साल होती है इतनी कमाई !

आईपीएल दुनिया भर में सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है। सामान्य तौर पर आईपीएल में 8 टीमें हिस्सा लेती हैं जिनकी शुरुआत 2008 में हुई थी हालांकि बीच में दो अतिरिक्त टीम शामिल की गई थी।

पंजाब किंग्स आईपीएल की एक शानदार फ्रेंचाइजी है इसकी नीलामी हर साल नए आईपीएल सीजन के साथ होती है जिसमें खिलाड़ियों की बोली लगती है और उन्हें अलग-अलग राशि पर खरीदा जाता है।

आपको बता दें कि वर्तमान समय में पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल है जो एक शानदार बल्लेबाज हैं और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं। इससे पहले पंजाब किंग्स के कप्तान रेड चंद्र अश्विन थे और युवराज सिंह तथा वीरेंद्र सहवाग भी कप्तान रह चुके हैं एक बार ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के खिलाड़ी जॉर्ज बेली को भी टीम की कमान संभाली थी।

आई पी एल 2021 में पंजाब किंग्स कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई और वह लगभग प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है। इस सीजन में पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन किया है और ऑरेंज कैप भी इनके पास ही है हालांकि बाकी खिलाड़ियों ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया इसलिए टीम को ज्यादा मैच में जीत नहीं मिल पाई।

यह है पंजाब किंग्स के मालिक

पंजाब किंग्स कॉम 2008 में 76 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। इस टीम के वर्तमान मालिक वाडिया ग्रुप के मालिक नेस वाडिया, डाबर कंपनी के मालिक मोहित बर्मन, कारण पॉल और बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा है।

अभी तक एक बार भी पंजाब की टीम आईपीएल का खिताब जीतने में समर्थ नहीं रही है।

पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी की कमाई होती है इतनी

आपको बता दें कि पंजाब किंग्स का पहले किंग्स इलेवन पंजाब नाम था जिसे बदल दिया गया। पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी आईपीएल से लगभग 52 मिलियन डॉलर कमाती है। जो करीब 360 करोड रुपए हैं।