IPL 2022: इंतेजार की घड़ियां खत्म हुई, RCB को मिल गया नया कप्तान, चेन्नई सुपरकिंग्स को बना चुका चैंपियन !

दोस्तो जैसा की हम आपको बता चुके है, की आईपीएल 2022 के लिए हर तरफ से तैयारियां जोरो शोरो से की जा रही है। और हाल ही में आईपीएल का मेगा ऑक्शन भी समाप्त हुआ है। दो दिनों तक चली इस नीलामी में आईपीएल फ्रेंचाइजी ने लगभग 204 खिलाड़ी के ऊपर 551 करोड़ रुपए खर्च कर दिए है। और इतना ही नहीं बल्कि इस नीलामी के हमने बहुत सी फ्रेंचाइजी को आपस में लड़ते हुए भी देखा। इसके अलावा आपको बता दे, की इस बार के मेगा ऑक्शन के आरसीबी टीम ऐसी टीम रही है, जिसने आईपीएल के लिए कुछ बेहतरीन खिलाड़ी और आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों को अपनी टीम के शामिल किया है।

दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है, की विराट कोहली ने कुछ ही दिन पहले ये बयान दिया था, की वह आरसीबी की कप्तानी छोड़ रहे है। और ऐसे में आरसीबी को अपनी टीम के लिए एक नए कैप्टन की जरूरत थी। और वो नया कप्तान उन्हे मेगा ऑक्शन के दौरान मिल चुका है। दोस्तो यहां बात हो रही है, फॉफ डू प्लेसिस के बारे में। दोस्तो आपको बताना चाहेंगे, की आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में इस बार फॉफ डू प्लेसिस के ऊपर करोड़ों की बोलियां लगी है। लेकिन उन्हें आरसीबी अपनी टीम के शामिल करने में कामयाब साबित हुई। और अब ऐसा माना जा रहा है। की हमे पारी की शुरुवात में फॉफ डू प्लेसिस के साथ विराट कोहली खेलते हुए नजर आ सकते है।

आपको बताते चले, की आईपीएल के पिछले सीजन में प्लेसिस ने ऋतुराज गायकवाड के साथ मिलकर जोरदार बल्लेबाजी को अंजाम दिया था। उन्होंने 16 मैचों में लगभग 633 रन हासिल किए थे। दोस्तो आप जानते ही होगे, की प्लेसिस आईपीएल के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक है। और सिर्फ बल्लेबाजी ही नही बल्कि वह फील्डिंग भी जबरदस्त तरीके से करते है। और इसके साथ ही वे स्पिन गेंदे भी बहुत उम्दा तरीके से खेलते है। और जिस तरह से टीम को एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है, जो पिच पर जमा रहे है।

उस हिसाब से भी प्लेसिस एक दम सही खिलाड़ी साबित हो सकते है। और फिर खतरनाक तरीके से बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते है। दोस्तो आपको बता दे, की मेगा ऑक्शन में प्लेसिस का बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए रखा गया था। लेकिन आरसीबी ने उन्हें उनके प्राइज से लगभग 3 गुना ज्यादा रकम देकर अपने साथ शामिल किया है। फाफ डुप्लेसिस 2012 से IPL खेल रहे हैं। हालांकि, वो 2013 में नहीं खेले थे, लेकिन उन्होंने 100 IPL मैचों में 34.94 के औसत से 2935 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.08 का रहा है। IPL में उनका सबसे बड़ा स्कोर 96 रन है। वह 22 अर्धशतक लगा चुके हैं। IPL में पिछले तीन सीजन से प्लेसिस तीन सौ से ज्यादा रन बना रहे हैं।

आगे आपको बता दे, की आरसीबी ने हर्षल पटेल, और वानिंदु हसरंग को 10.75 करोड़ रुपए में खरीदा है। वही ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को 7.75 करोड़ रुपए में अपने साथ शामिल किया। इसके अलावा टीम ने विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज को पहले ही रिटेंशन प्रक्रिया के दोरान रिटेन करके अपनी टीम के शामिल में कर लिया था।