ऋषभ पंत तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

दोस्तों आपको तो पता ही है, की फिलहाल भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच का आज तीसरा दिन चल रहा है, जहां भारतीय टीम के गेंदबाजों में कमाल का प्रदर्शन दिखाया। जहां इस दिन की शुरुवात में दक्षिण अफ्रीका के लूंगी नागिदी ने अपना जलवा दिखाते हुए कई रिकॉर्ड्स कायम किए। वही दूसरी पारी के दौरान भारतीय गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ों को खुद का सामना करने लायक ही नहीं छोड़ा।

और इसी बीच भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 5 विकेट हॉल लिया और उनमें से एक खास तरह का कीर्तिमान भी अपने नाम किया। और अगर कीपिंग की बात करे, तो रिषभ पंत ने धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। और फिर भरता की पहली पारी के दौरान मात्र 49 रनो में 7 विकेट गिरने से एक शर्मनाक रिकॉर्ड ने भी इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई। हालाकि दक्षिण अफ्रीका के 197 रनो पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम के गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम को दुबारा मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा किया।

और तीसरे दिन के आखिर तक 146 रनो तक पहुंच है। और इसी के साथ अब हम आपको तीसरे दिन के दौरान बनने वाले सभी रिकॉर्ड से रूबरू करवायेंगे। दोस्तो आपको बता दे, की भारत में तीसरे दिन की शुरुवात 278 रन और 3 विकेट के बाद से खेलना प्रारंभ किया। लेकिन देखते देखते पूरी टीम लगभग 327 रनो पर ही पहुंच पाई, और पवेलियन चली गई। और इस बीच अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, की भारत के मात्र 49 रनो के आंकड़ों में ही 7 विकेट इतनी जल्दी गिरे। इसके पहले साल 1997.98 में भारतीय टीम के ही 7 विकेट श्रीलंका के गेंदबाजों ने अपने खाते में डाले थे।


एक टेस्ट पारी में 278-3 या उससे अधिक के बाद भारत के लिए सबसे जल्दी 7 विकेट गिरने वाले स्कोर:
7 विकेट/41 रन बनाम श्रीलंका, मुंबई, 1997/98
7 विकेट/49 रन बनाम साउथ अफ्रीका, सेंचुरियन, 2021/22
7 विकेट/55 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न, 2003/04
दोस्तो भारत के 7 विकेटों को हासिल करने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान लूंगी नगीदी में ही दिया है, जहां अपनी पारी में उन्होंने 6 विकेट गिरा कर इतिहास कायम कर दिया।


साउथ अफ्रीका के लिए घरेलू सरजमीं पर भारत के खिलाफ सबसे अधिक 5 विकेट हॉल लेने वाले अफ्रीकी गेंदबाज:-
3 बार : एलन डोनाल्ड
3 बार : डेल स्टेन
2 बार : शॉन पोलक
2 बार : लुंगी एंगिडी

दोस्तो वही अगर हम इस मैच के विकेटकीपर की बात करे तो कीपिंग के मामले में भारतीय टीम के लिए रिषभ पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जैसे ही मैच के दौरान उन्होंने तीसरा कैच हाथो में लिया, उन्हे अचानक से धोनी से आगे आते हुए देखा गया। इस दौरान उन्होंने धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया।

दोस्तो आपको बता दे, की इसी कैच के साथ ऋषभ में अब मात्र 26 टेस्ट मैचों में विकेट के पीछे के पीछे खड़े रहकर अपने 100 कैच पूरे कर लिए है। जबकि उनकी जगह धोनी ने ये मुकाम 36 टेस्ट मैचों में पूरा किया था। और इसी के साथ अब ऐसा करने वाले ऋषभ भारतीय टीम में सबसे पहले खिलाड़ी बन गए है। वही अगर गेंदबाजों की बात करे, तो सेंचुरियन के इस मैदान में शमी ने गेंदबाजी करते हुए एक रिकॉर्ड अपने नाम किया।

क्योंकि इस टेस्ट मैच को मिलकर शमी अब भारत की तरफ से 200 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले कपिल देव 434 विकेट, जाहिर खान 311 विकेट इशांत शर्मा 311 विकेट, और जवागल श्रीनाथ 236 विकेट के बाद शामिल पांचवे गेंदबाज बन गए है। वही दक्षिण अफ्रीका की धरती पर वह ऐसा करने वाले दुसरे तेज गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हो चुके है।


साउथ अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए भारत के लिए सर्वाधिक 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज :-
3 बार : जवागल श्रीनाथ
2 बार : मोहम्मद शमी
2 बार : वेंकटेश प्रसाद
2 बार : एस श्रीसंत
जहीर और ईशांत से आगे निकले शमी
भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे कम टेस्ट में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज:-
50 टेस्ट मैच : कपिल देवी
54 टेस्ट मैच : जवागल श्रीनाथ
55 टेस्ट मैच : मोहम्मद शमी*
63 टेस्ट मैच : जहीर खान
63 टेस्ट मैच : इशांत शर्मा