जानिए राजस्थान रॉयल्स का असली मालिक कौन है, फ्रेंचाइजी से हर साल होती है इतनी कमाई !

आईपीएल इतिहास में सबसे पहला खिताब जीतने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स है। जब 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी उस समय राजस्थान रॉयल्स की टीम को सबसे कमजोर थी माना जा रहा था लेकिन पहले सीजन में ही राजस्थान रॉयल्स ने सबको आश्चर्यचकित करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया और आईपीएल इतिहास की पहली विजेता टीम के तौर पर दुनिया के सामने आई। हालांकि इसके बाद दोबारा टीम इतना बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाई और खिताब जीतने में असमर्थ रही।

वर्तमान समय में राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन है। राजस्थान रॉयल्स पहली बार खिताब जीतने के बाद एक बार फिर से खिताब अपने नाम नहीं कर पाई। आपको बता दें कि आई पी एल 2021 में राजस्थान रॉयल्स बाहर हो चुकी है।

अब उनका आखिरी मुकाबला केकेआर के साथ है जो एक औपचारिक मुकाबला होगा। क्योंकि राजस्थान रॉयल्स के पास खोने के लिए इस सीजन में कुछ भी नहीं बचा है।

यह है राजस्थान रॉयल्स का मालिक

राजस्थान रॉयल्स का मालिक मनोज बदले और लाचलन मुर्दोच है। यह दोनों पार्टनर हैं और मनोज बदले अमर सिंह मीडिया के चेयरमैन है इसके साथ ही ब्लेहिम चालकोट नामक कंपनी के सह संस्थापक हैं। गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स के पहले मालिक शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा थे लेकिन अब इसके मालिक मनोज बदले हैं।

राजस्थान रॉयल्स जब शुरुआत हुई थी तो इसकी मालिक शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा थे लेकिन इसके बाद उन्होंने इस फ्रेंचाइजी को छोड़ दिया फिर इसका मालिकाना हक मनोज बदले को मिल गया जिसकी सालाना कमाई 160 मिलियन डॉलर है।

वहीं कुछ हिस्सा लाचलन मुर्दोच का भी है जिनकी एक रिपोर्ट के अनुसार सालाना इनकम 3.6 बिलीयन डॉलर है। राजस्थान रॉयल्स के फ्रेंचाइजी के ब्रांड वाले की बात करें तो इस फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू 250 मिलियन डॉलर है।