सचिन तेंदुलकर ने चुनी इतिहास की बेस्ट प्लेइंग XI, कोहली-धोनी को ही कर दिया टीम से बाहर

दोस्तो आप तो जानते ही है, की सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान का दर्जा दिया गया है। और क्रिकेट के मैदान में सचिन तेंदुलकर से क्रिकेट दुनिया का धुरंधर गेंदबाज भी गेंदबाजी करने से डरता है। और सचिन अपने समय के सबसे खतरनाक बल्लेबाज भी कहे जाते है।

लेकिन दोस्तो जब बीते साल सचिन तेंदुलकर ने अपनी खुद की एक बेस्ट प्लेइंग इलेवन टीम बनाई, तो इस टीम में उन्होंने क्रिकेट के एक से एक दिग्गज खिलाड़ियों को जगह दी है, इसके साथ ही उन्होंने टीम को चुनते समय कुछ हैरान कर देने वाले फैसले भी किए है। आपको बता दे, की सचिन ने अपनी इस प्लेइंग इलेवन में कुछ भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी है, जिनमे से वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और हरभजन सिंह के नाम शामिल है।

वही सचिन ने अपनी इस टीम में बतौर ओपनर वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर को शामिल किया। वही तीसरे स्थान के लिए उन्होंने वेस्ट इंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा को चुना है। और चौथे स्थान के लिए सचिन वेस्ट इंडीज के एक और खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स का नाम भी जाहिर किया। वही पांचवे स्थान के लिए सचिन ने दक्षिण अफ्रीका के खतरानल ऑलराउंडर जैक कैलिस को शामिल किया।

वही सचिन ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव को छटे स्थान के लिए रखा। लेकिन दोस्तो सचिन का ये फैसला थोड़ा चौकाने वाला है, की उन्होंने विकेटकीपिंग के लिए धोनी की जगह ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का नाम शामिल किया। वही इस टीम में उन्होंने क्रिकेट के महान खिलाड़ी विराट कोहली को भी जगह नहीं दी।

वही आठंवे स्थान पर उन्होंने खतरनाक लेग स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न को जगह दी। वही नौवे स्थान पर तेज गेंदबाजी के लिए सचिन ने पाकिस्तान के खतरनाक वसीम अकरम को रखा है। वही इस लिस्ट में उन्होंने भारत के हरभजन को 10वा स्थान दिया। और ऑस्ट्रेलिया खतरनाक गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा के लिए 11वा स्थान सुनिश्चित किया। दोस्तो सचिन की इस लिस्ट में सबसे चौकाने वाली बात ये रही की उन्होंने भारतीय टीम के दो सबसे महान खिलाड़ी धोनी और विराट को शामिल ही नही किया।

आपको बताते चले, की धोनी, सचिन तेंदुलकर के बेहद करीबी खिलाड़ियों में से एक है। और सचिन ने धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान के साथ मिलकर ही वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। वही अगर विराट की बात करे, तो उन्होंने सचिन के बहुत से रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया है।

दोस्तो अब आपको सचिन की बेस्ट प्लेइंग इलेवन से एक साथ रूबरू करवाते है। सचिन तेंदुलकर की आल टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन टीम।वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट, शेन वॉर्न, वसीम अकरम, हरभजन सिंह, ग्लेन मैक्ग्रा।