हर्षल पटेल ने बनाएं 8 रिकॉर्ड, 14 साल में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज़ बने !

इस सीजन में सबसे ज्यादा सुर्खियां अगर किसी खिलाड़ी ने बटोरा था वो नाम हैं हर्षल पटेल का। सीजन से पहले दिल्ली कैपिटल के टीम से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर में लाए गए हर्षल पटेल ने इस सीजन में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित कर दिया । आज के इस पोस्ट में हम उनके इस सीजन के कुछ रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे।

हर्षल पटेल ने इस सीजन में 15 मैचों में 32 विकेट झटके । जो आईपीएल के एक सीजन में ज्वाइंट सबसे अधिक हैं। आपको बता दे इससे पहले डवेन ब्रावो ने एक सीजन में सर्वाधिक 32 विकेट दर्ज किया था ।

2) एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय । आपको बता दे हर्षल पटेल ने बतौर भारतीय गेंदबाज एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं । इससे पहले ये रिकॉर्ड जसप्रीत बुमराह के नाम था जिन्होंने 27 विकेट एक सीजन में लिया था ।

3) हर्षल ने एक सीजन में डैथ ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपना नाम किया । उन्होंने इस सीजन में कुल 20 विकेट डैथ ओवर में लिया ।

4) आपको बता दे हर्षल पटेल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनकैप्पिड गेंदबाज बन गए हैं । उन्होंने 80 विकेट झटके हैं । उनके बाद दूसरे नंबर रजत भाटिया है जिनके पास 71 विकेट हैं ।

5) आपको बता दे हर्षल पटेल ने इस साल पारी के आखिरी ओवर यानी कि 20वे ओवर में 14 विकेट झटके जो किसी भी गेंदबाज के लिए सर्वाधिक हैं । इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ट्रेंट बोल्ट है जिन्होंने 5 विकेट आखिरी ओवर में झटके हैं ।

6) आपको बता दे हर्षल पटेल आरसीबी गेंदबाज के द्वारा एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपना नाम कर लिया है । आपको बता दे हर्षल पटेल से पहले किसी भी आरसीबी गेंदबाज ने एक सीजन में 25 से ज़्यादा विकेट नहीं लिया था ।