रवि शास्त्री को इस शख़्स ने मज़बूर किया था टीम इंडिया का कोच पद छोड़ने के लिए, जानें कौन हैं वो ?

दोस्तों वैसे तो हमे क्रिकेट जगत में बहुत से होनहार खिलाड़ी देखने मिलते रहते है, जो अपने प्रदर्शन के जरिए पूरी दुनिया में खुद को चर्चित करते है। और उनमें से कुछ ऐसे खिलाड़ी या टीम के माननीय सदस्य ऐसे भी है, जो टीम में रहते हुए कई विवादो के चलते भी काफी सुर्खियां बटोरते है। इन्ही खबरों के बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज राशिद लतीफ ने भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री को लेकर एक बड़ी बात कही है। पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी राशिद लतीफ ने अपने बयान में बताया, की भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री को उनके पद से हटाने के पीछे एक बड़े ही ताकतवर इंसान का हाथ शामिल है।

इस बात की दावेदारी राशिद ने अपने यूट्यूब चैनल पर की है। और राशिद ने पक्का दावा करते हुए रवि शास्त्री को भारतीय टीम के कोच के पद से हटाने का दावा किया है। बताते चले, की पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी राशिद ने इस दावे में जिस दमदार खिलाड़ी नाम सामने जाहिर किया है, की उसे सुनकर काफी लोग अचंभित है। और काफी संगीन तरीके से राशिद ने उस शख्स का खुलासा किया है। और बताया, की सौरव गांगुली ने रवि शास्त्री को कोचिंग पर से हटाया है, और ये सब कुछ टी20 वर्ल्ड कप के पहले से ही शूरू हो चुका था।

आगे बात करते हुए राशिद लतीफ ने बताया, की ये सब काम उस समय शुरू कर दिया गया था, जब अनिल कुंबले को कोचिंग पद से हटाया गया, क्योंकि उस दौरान रवि शास्त्री ने किसी प्रकार की कोचिंग परीक्षा नही की थी। इसके बावजूद उन्हे सीधे भारतीय टीम में कोचिंग पद से स्वीकारा गया। और इस प्रकार से पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी ने कोचिंग टीचर पर दावा किया। इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व खिलाड़ी राशिद ने बताया, की भारतीय टीम के महान गेंदबाज अनिल कुंबले के पास 600 से ज्यादा विकेट हासिल थे। और सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ये तीनो खिलाड़ी काफी मजबूत थे।

और इन तीनो के मुकाबले कोई नही था। आगे राशिद ने ये भी बताया, की सौरव गांगुली ने रवि शास्त्री से कहा, की बॉस यह जाने का समय है, आहे राशिद ने कहा, की भले ही रवि शास्त्री ने एक कोच के रूप में आगे कोचिंग करने का फैसला लगातार बढ़ाया हो। हालाकि ये पूरी बात टी20 वर्ल्ड कप के पहले की ही है। हालाकि ये सारे व्यक्तिगत प्रभाव है, जिसने भारतीय टीम को भी काफी प्रभावित किया है। और इसी के चलते पाकिस्तान के पूर्व कैप्टन राशिद ने भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री को लेकर काफी बड़े बड़े खुलासे किए है।

पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एवं पाकिस्तानी कप्तान राशिद लतीफ के मुताबिक 1990 के दशक की शुरुआत में पाकिस्तान के साथ जो हुआ वह आज भारतीय क्रिकेट के साथ हो रहा है। राशिद लतीफ ने यह भी कहा कि मैदान से बाहर होने वाली ऐसे चीजों से प्रदर्शन पर असर पड़ता है। टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अच्छा नहीं खेल पाई और बाद में दक्षिण अफ्रीका में भी उनके साथ कुछ ऐसा ही हुआ। साउथ अफ्रीका द्वारा भारतीय टीम को वो दौरा एक सपने के जैसा ही लगना चाहिए। क्योंकि इस दौरान भारतीय टीम के किए काफी मुश्किलें भी सामने खड़ी थी।

और इसी बीच राशिद लतीफ ने जो भी बयान पेश किए है, वह एक कहानियों के तौर पर हम उन ले सकते है, क्योंकि इस बातो में सच्चाई है, या नही ये नही कहा जा सकता है। और इन बातो में पूरी तरह से कोई सच्चाई भी नही मानी जानी चाहिए।

हालाकि पाकिस्तान के इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कैप्टन ने भारतीय टीम प्रदर्शन को लेकर भी कई सवाल खड़े किए है। लेकिन दोस्तो इस तरह की बाते अक्सर हमे देखने को मिलती रहती है। जिन पर ध्यान देना कुछ आवश्यक नहीं होता है। खैर आग हमे सच और झूठ का पता लगना ही है।