जानिए सनराइजर्स हैदराबाद का असली मालिक कौन है, फ्रेंचाइजी से हर साल होती है इतनी कमाई !

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी तब कुछ टीमों का नाम अलग था जो आज बदल दिया गया है। आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के नाम से शुरुआत करने वाली टीम ने 2012 के बाद नाम बदल दिया गया।

आपको बता दें कि जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी तो डेक्कन चार्जर्स की टीम में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी थे लेकिन इसके बाद इसका प्रदर्शन लगातार नीचे गिरता रहा। तब 2012 में इस टीम का नाम बदलकर सनराइज हैदराबाद रख दिया गया था।

सनराइजर्स हैदराबाद फिलहाल आई पी एल 2021 में सबसे निचले पायदान पर है। इस सीजन में उन्होंने अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन किया है जिसकी बदौलत अब तक मात्र 3 मैचों में जीत दर्ज कर पाए हैं अब उनका इस सीजन का आखिरी मुकाबला मुंबई इंडियंस के साथ होगा। जो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मात्र एक औपचारिकता है।

SRH का मालिक है यह

आपको बता दें कि आईपीएल 2012 में डेक्कन चार्जर्स दिवालिया घोषित हो गई थी जिसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद में 5 साल के सोने के लिए प्रति वर्ष 85.05 करोड की विजय बोली लगाने के बाद टीम को पछाड़ दिया। सनराइजर्स हैदराबाद का स्वामित्व सन टीवी नेटवर्क के पास है जो संघ ग्रुप के अध्यक्ष तथा संस्थापक कलानिधि मारन के अधीन है।

सनराइजर्स हैदराबाद की ब्रांड वैल्यू है इतनी

आपको बता दें कि सन टीवी नेटवर्क भारत के सबसे बड़े टीवी नेटवर्क में से एक है जिस ने सनराइजर्स हैदराबाद को खरीद लिया था। आईपीएल के मैच में कई बार सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक को देखा गया है

उनकी बेटी काव्या मारण फ्रेंचाइजी के रूप में टीम के कामकाज में सक्रिय भूमिका निभाती हैं। काव्या मरन सनराइजर्स हैदराबाद की सीईओ भी हैं। आपको बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद की 2019 में ब्रांड वैल्यू 59.6 मिलियन डॉलर थी लेकिन 2020 में यह नीचे आकर 57.4 मिलियन डॉलर रह गई है।