टूटे घुटने के साथ इस भारतीय खिलाडी ने वर्ल्ड कप में मचाया था धमाल

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी डेब्यू से लेकर अभी तक उन्हें जब भी मौका मिला है। कुछ अच्छा करने का तब तब उन्हने भारत के लिए शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाया है। खुद का नाम रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज किया है। कई बार इनको खेलने के दौरान चोट लगा है। लेकिन फिर भी ये पीछे नहीं हटे रिवर्स स्विंग के लिए बहुत जाने जाते है।

मोहम्मद शमी का पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद है। और इनका जन्म 3 सितंबर 1990 में उत्तर प्रदेश के अमरोहा में हुआ है। और वह अपना जन्मदिन बहुत है अच्छे से मानते है।

1) डेब्यू मैच में बनाया ये रिकॉर्ड – कितने सालो बाद 2013 में पाकिस्तान और भारत के बिच खेले गए मैच में मोहम्मद शमी ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। जिसमे शमी ने पहले ही मैच में 9 ओवर गेंदबाजी की जिसमे उन्होंने 4 ओवर मेडन फेके थे।

2) टूटे घुटने से खेला वर्ल्ड कप – 2015 का वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया था। जिसमे शमी को भारतीय टीम में जगह मिली थी। उस समय शमी अपने चोट के कारन परेशान चल रहे थे, इस दौरान डॉक्टर के द्वारा उनके घुटने से समय-समय पर फ्लूड निकाला जाता था। दर्द ज्यादा बढ़ जाने के कारन वो हर दिन 2-3 पेन किलर खा जाया करते थे।

3) 2015 वर्ल्ड कप में किया कमाल – 2015 वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी ने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के कारन भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर ली उस वर्ल्ड कप में शमी ने भारत के लिए 7 मैचों में कुल 17 विकेट लिए थे, मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बिकट लेने बाले भारतीय गेंदबाज है।

4) 2019 वर्ल्ड कप में अनोखा कारनामा – 2019 के वर्ल्ड कप में जब मोहम्मद शमी ने विराट कोहली की कप्तानी में खेला था, तब उन्होंने इंग्लैंड में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने शानदार प्रदर्शन के कारन एक मैच में उन्होंने हैट्रिक बिकट लिया था। और भारत को जित दिलाई थी।

5) सबसे तेज 100 विकेट – वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। मोहम्मद शमी का है। उन्होंने 56 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 100 बिकट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

6) आईपीएल का रिकॉर्ड – आईपीएल करियर में मोहम्मद शमी कुल 73 मैच खेले हैं। जिसमें उनके 68 विकेट अपने नाम किया है। आईपीएल में उन्होंने अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स की ओर से खेला है।

7) मोहम्मद शमी के करियर रिकॉर्ड – टेस्ट मैच में शमी ने कुल 54 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 195 विकेट लिए है। और 79 वनडे में उनके 148 विकेट अपने नाम किया है। टी-20 इंटरनेशनल में 12 मैचों में शमी ने कुल 12 विकेट लिए है।