टी-20 वर्ल्डकप की विजेता टीम को मिलेंगे इतने करोड़ की मोटी रकम, ICC ने किया एलान !

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए ग्रुप व प्राइज मनी की घोषणा कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इसका मेजबान है और इसका आयोजन ओमान और यूएई में किया जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच खेला जाएगा। ग्रुप का चयन 20 मार्च 2021 को टीम की रैंकिंग के आधार पर किया गया है।

भारत और पाकिस्तान को ग्रुप दो में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है। ग्रुप एक में गत चैम्पियन वेस्टइंडीज, पूर्व विजेता इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।आईसीसी के अनुसार सुपर 12 के ग्रुप को 20 मार्च 2021 तक की टीम रैंकिंग के आधार पर चुना गया है।

भारत की होगी मेजबानी

क्वॉलिफाइंग राउंड से प्रत्येक ग्रुप से दो-दो टीमें जुड़ेंगी। आठ टीमें पहले दौर के मुकाबले खेलेंगी जिसमें स्वत: क्वॉलिफाइ हुई श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं जबकि छह अन्य ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप क्वॉलिफायर 2019 से अपने स्थान पक्के किए।

आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया ग्रुप ए में श्रीलंका के साथ होंगे जबकि ओमान, पीएनजी और स्कॉटलैंड ग्रुप बी में बांग्लादेश से भिड़ेंगे। टूर्नामेंट पहले भारत में आयोजित होना था लेकिन तीसरी लहर की आशंका के चलते इसे बाहर कराने का फैसला किया गया। यह टूर्नामेंट ओमान और यूएई में खेला जाएगा।बीसीसीआई इस प्रमुख टूर्नामेंट का मेजबान बना रहेगा।

इतनी है प्राइज मनी

16 टीमों का टूर्नामेंट यूएई के तीन शहरों दुबई, शारजाह और अबुधाबी और ओमान में खेला जाएगा। आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में विजेता टीम को 1.6 मिलियन डॉलर लगभग 12 करोड़ भारतीय रुपये का इनाम दिया जाएगा।

वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख डॉलर लगभग 6 करोड़ रुपये की रकम मिलेगी। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।