चौथे टेस्ट से बाहर हुआ विराट कोहली का सबसे बड़ा दुश्मन

लीड्स टेस्ट में, मेजबान इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पारी और 76 रन से पराजित किया। इस मैच के बाद, अब 5 मैचों की श्रृंखला 1-1 के बराबर है। अब दोनों टीमों की आंखें इस श्रृंखला के चौथे मैच जीतने पर हैं। इस बीच, भारतीय टीम के लिए एक अच्छी अच्छी खबर आ रही है।

ऐसी कोई गारंटी नहीं है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बीच के संघर्ष को चौथे टेस्ट में देख पाएंगे, क्योंकि मेजबान टीम एंडरसन को अगले मैच के लिए आराम दे सकते हैं। इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने खुद से बताया है कि वर्तमान श्रृंखला पर विचार करते हुए, वह अगले टेस्ट मैच से एंडरसन को आराम देने का मौका दे सकते है। तीन हफ्तों के दौरान, दोनों टीमों को गेंदबाजों को घुमाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। भारत ने एक स्पष्ट स्टैंड अपनाया है जबकि इंग्लैंड भी भारतीय टीम के ही नक़्शे कदम पर ही है ।

इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने एंडरसन और ओली रॉबिन्सन के वर्कलोड पर कहा, “मैं उन्हें तोड़ना नहीं चाहता। हमारे सामने बहुत सारे क्रिकेट हैं। टेस्ट अब तेज़ हैं और लगातार यह मुश्किल है। ये खिलाड़ी दे रहे हैं सब कुछ। हर दिन जब हम मैदान से बाहर आते हैं, तो हम सोचते हैं कि उनके लिए कुछ करना है। लेकिन मैं अभी कोई निर्णय नहीं ले सकता। ‘

एंडरसन ने स्पष्ट किया था हालांकि वह टेस्ट श्रृंखला के हर मैच खेलना चाहता है। वर्कलोड प्रबंधन को देखते हुए, इंग्लैंड एंडरसन आराम करेंगे। सिल्वरवुड ने स्वीकार किया कि एंडरसन को चौथे परीक्षण से बाहर रखना मुश्किल होगा। यद्यपि अंग्रेजी टीम का कोच रोटेशन पॉलिसी में भरोसा करता है और यह एंडरसन से बाहर होने के लिए लगभग निश्चित है।

यदि अगले मैच में एंडरसन को इंग्लैंड की टीम से आराम दे दिया जायेगा तब भारत के लिए एक बड़ी अच्छी खबर होगी। दरअसल एंडरसन वर्तमान समय का सबसे अच्छा तेज़ गेंदबाज है और उन्होंने निरंतर श्रृंखला में भारतीय बल्लेबाजों की नाक में भी दम करके रखा है। एंडरसन ने इस पूरी श्रृंखला में एक बार 5 विकेट लिए हैं। इसके अलावा, उन्होंने सबसे परेशान भारतीय कप्तान विराट कोहली किया है।